IPL Winner Team - IPL के इतिहास की अबतक की सभी विजेता व उपविजेता टीम

IPL Winner Team - आज की इस पोस्‍ट में हम आपको अबतक IPL के इतिहास की कौन सी टीम विजेता और कौन सी टीम उपविजेता बनी हे यह बताने वाले है। अगर आप भी आईपीएल के इतिहास की अबतक की विजेता और उपविजेता टीम जानना चाहते हो तो इस पोस्‍ट को पूरा पढि़ये। इस पोस्‍ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

IPL के इतिहास की अबतक की सभी विजेता व उपविजेता टीम, IPL Winner Team
 IPL Winner Team


IPL इतिहास के अबतक 13 सीजन समाप्‍त हो चुके है। इन सीजन में कई टीम तो कई बार विजेता बनी है। तो वही दूसरी और ऐसी भी टीम है जो बहुत कम बार जीती हैै। तो चलिए अब हम विजेता और उपविजेता टीम के बारे में बताते है। 

आईपीएल इतिहास की विजेता और उपविजेता टीम

सबसे पहले हम आपको बता दे कि आईपीएल की शुरूआत 2008 में हुई थी। जब से ही लगातार हर साल IPL खेले जा रहें है। तो चलिए अब हम IPL के अबतक की प्रत्‍येक वर्ष की विजेता और उपविजेता टीम के बारे में बताते है।

 

IPL 2008 की विजेता और उपविजेता टीम

सन 2008 में IPL की शुरूआत हुई थी। और इस साल विजेता टीम बनी थी राजस्‍थान रॉयल। सेनवॉन की कप्‍तानी में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल का पहला खिताब अपने नाम किया। 

इस मैंच में राजस्‍थान रॉयल का मुकाबला चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से था। राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 164 रन बनाकर 3 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया था। 

यह मुकाबला 1 जून 2008 को दिन रविवार को खेला गया था। और इसमें राजस्‍थान रॉयल्‍स ने बाजी मारी और IPL 2008 की Winner Team बन गई।


IPL 2009 की विजेता और उपविजेता टीम

अगर IPL 2009 की विजेता टीम की बात करे तो 2009 के IPL  में विजेता बनी थी डैक्‍कन चार्जस की टीम। डैक्‍कन चार्जस ने इस साल  काफी शानदार प्रर्दशन किया था। और तब इस टीम शिखर धवन, रोहित शर्मा, एडम गिक्रिस्‍ट और डवेन स्मिथ जैसे खिलाड़ी मौजूद थे।

रोहित शर्मा ने इस साल काफी बढिया  प्रदर्शन किया था। यह मुकाबला डैक्‍कन चार्जस और रॉयल्‍स चैल्‍नजर्स बंगलौर के बीच खेला गया था। और डेक्‍कन चाजर्स ने 143 रन बनाकर 6 रन से मुकाबला जीता था। और डैक्‍कन चार्जस दूसरी टीम थी जो आईपीएल के दूसरे सीजन में विजेता बनी थी।


IPL 2010 की विजेता और उपविजेता टीम

अगर IPL 2010 Winner Team की बात करे तो 2010 में आईपीएल की विजेता टीम बनी थी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स । चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान मेहन्‍द्र सिंह धोनी थे। और इनका फाइनल मुकाबला मुम्‍बई इंडियन्‍स से था। 

सचिन तेंदूलकर और एम एस धोनी के बीच यह मुकाबला खेला गया था। लेकिन यहां पर महेंद्र सिंह धोनी ने बाजी मारते हुुए अपनी टीम चेंन्‍नई सुपर किंग्‍स को विजेता बनाया।

इस मुकाबले की बात करे तो यह मुकाबला खेला गया था 25 अप्रैल 2010 को DY Patil Stadium में। और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 168 रन बनाकर 22 रनों से जीत हासिल की थी। 


IPL 2011 की विजेता और उपविजेता टीम

IPL 2011 की विजेता टीम की बात करे तो 2011 में भी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने बाजी मारी थी। इस बार चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का मुकाबला रॉयल्‍स चैल्‍नजर्स से था। 

लेकिन चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने बेहतर प्रदर्शन किया और फाइनल मुकाबला अपने नाम किया। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 205 रन बनाकर 58 रनों से जीत हासिल की थी।


IPL 2012 की विजेता और उपविजेता टीम

IPL 2012 की विजेता और उपविजेता टीम की बात करे तो 2012 में आईपीएल की विजेता टीम बनी थी कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) । और आईपीएल के इतिहास में कोलकाता नाईट राइडर्स पहली बार विजेता टीम बनी थी।

KKR के कप्‍तान गौतम गम्‍भीर थे। इनका मुकाबला भी काफी खतरनाक टीम से था। जो पहले भी दो बार विजेता टीम बन चुकी थी। जिसका नाम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स है। लेकिन कोलकाता नाईट राइडर्स ने 192 रन बनाकर 5 बिकेटों से जीत हासिल की थी।


IPL 2013 की विजेता और उपविजेता टीम

अगर हम IPL 2013 की Winner Team की बात करे तो 2013 में आईपीएल की विजेता टीम बनी थी मुंबई इंडियन्‍स। मुंबई इंडियन्‍स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 2013 में पहली बार IPL  का खिताब जीता था।

2013 के आईपीएल में मुंबई इंडियन्‍स टीम का मुकाबला चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से था। पहली बार मुंबई इंडियन्‍स ने 2013 में IPL का खिताब हासिल किया था। 


IPL 2014 की विजेता और उपविजेता टीम

IPL 2014 Winner Team की बात करे तो इस साल कोलकाता नाईट राइडर्स विजेता बनी थी। आईपीएल 2014 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाईट राइडर्स और किंग्‍स लायन पंजाब के बीच खेेेला गया था। 

फाइनल मुकाबले की बात करे तो KINGS XI PUNJAB ने 199 रन बनाये थे। जबकि KOLKATA KNIGHT RIDERS ने 200 रन बनाकर इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया था। और यह मुकाबला M.Chinaswamy Stadium Bengaluru में खेला गया था। 


IPL 2015 की विजेता और उपविजेता टीम

आईपीएल 2015 का फाइनल मुकाबला चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और मुम्‍बई इंडियन के बीच खेला गया था। अगर IPL 2015 Winner Team की बात करे तो यहां पर भी मुम्‍बई इंडियन्‍स ने बाजी मारी और दूसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था।

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की आईपीएल में एक और हार थी। मुम्‍बई इंडियन्‍स ने इस मुकाबले में काफी शानदार प्रदर्शन किया था। 

फाइनल मुुकाबले में मुम्‍बई इंडियन्‍स ने 202 रन बनाये थे। और पहले बल्‍लेबाजी की थी। लेकिन चेन्‍नई सुपर किंग्‍स 161 रन ही बना सकी और मुम्‍बई इंडियन्‍स ने यह मुकाबला 41 रनों से जीत लिया था। 


IPL 2016 की विजेता और उपविजेता टीम

IPL 2016 में आमने-सामने थी रॉयल्‍स चैलन्‍जर्स बंगलौर और सनराइज हैदराबाद। लेकिन यहां पर रॉयल्‍स चैलन्‍जर्स बंगलौर को फाइनल में मात देते हुए सनराइज हैदराबाद ने पहली बार आईपीएल का खिताब जीता। और IPL 2016 Winner Team सनराइज हैदराबाद बन गई। 

इस साल रॉयल्‍स चैलन्‍जर्स बंगलौर काफी अच्‍छे स्‍कोर पर थी लेकिन सिर्फ 8 रन दूर रह गई थी। रॉयल्‍स चैलन्‍जर्स बंगलौर 200 रन बना सकी जबकि सनराइज हैदराबाद ने 208 रन बनाये और इस खिताब को अपने नाम कर लिया। 


IPL 2017 की विजेता और उपविजेता टीम

IPL का 10वां सीजन 2017 का फाइनल मुकाबला था MUMBAI INDIANS और RISING PUNE SUPERGIANT के बीच।

मुम्‍बई इंडियन्‍स ने फाइनल मैंच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने लॉ स्‍कोर को भी डिपेंट कर लिया और एक ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए IPL में तीसरी बार जीत हासिल की। और ये ऐसा करने वाली ये पहली टीम बनी थी जो तीसरी बार चैम्पियन बनी थी।

फाइनल मुकाबले में मुम्‍बई इंडियन्‍स को सिर्फ 1 रन से जीत मिली थी। मुम्‍बई इंडियन्‍स ने 129 रन बनाये थे जबकि राइजिग पुने सुपरजेन्‍ट 128 रन ही बना पाई थी। 


IPL 2018 की विजेता और उपविजेता टीम

IPL 2018 में मुकाबला था चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और सनराईज हैदराबाद के बीच। दो साल के बैन के बाद चेेेेेन्‍नई सुपर किंग्‍स IPL में बापसी कर रही थी। और फाइनल में इन्‍होने शानदान प्रदर्शन करते हुए आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया। और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स IPL 2018 Winner Team बन गई। 

फाइनल मुकाबले में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने सनराईज हैदराबाद को 8 बिकेट से हराया। और सनराईज हैदराबाद ने 178 रन बनाये लेकिन चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 181 रन बनाकर इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया।


IPL 2019 की विजेता और उपविजेता टीम

अगर IPL 2019 Winner Team की बात करे तो आईपीएल 2019 का फाइनल मुकाबला चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और मुम्‍बई इंडियन्‍स के बीच खेला गया था। 

यहां पर भी मुम्‍बई इंडियन्‍स  ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल का चौथा खिताब अपने नाम कर लिया। और ऐसा करने वाली ये पहली टीम बनी जिसने आईपीएल का खिताब सबसे ज्‍यादा जीता था। 

फाइनल मुकाबले में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को मात्र 1 रन से मात देते हुए मुम्‍बई इंडियन्‍स ने इस खिताब को अपने नाम किया था 2019 में। 


IPL 2020 की विजेता और उपविजेता टीम

IPL 2020 के मुकाबले की बात करे तो यह मुकाबला मुम्‍बई इंडियन्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच हुआ था। इसमें भी मुम्‍बई इंडियन्‍स ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। और दिल्‍ली कैपिटल्‍स को हराकर मुम्‍बई इंडियन्‍स ने आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया। 


ALSO READ-

VIVO IPL 2021 Team Name List



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ