पॉडकास्ट क्या है और पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए

 

पॉडकास्ट क्या है और पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए

पॉडकास्ट क्या है और पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए
- आज के इस लेख में हम पॉडकास्ट क्या है और हम इससे पैसे किस प्रकार कमा सकते हैं उसके बारे में जानेंगे। जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का प्रचलन बढ़ रहा है वैसे वैसे लोग अपने content को दूसरो तक पहुंचने के process को भी advance बनाते जा रहे है। जैसे एक ब्लॉग में हम अपने कंटेंट को लिख कर दूसरो के साथ शेयर करते हैं, और यूट्यूब में वीडियो बना कर करते है और Podcast में हम ऑडियो रिकॉर्ड कर के अपना content दूसरे के साथ साझा करते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Podcast क्या है

ऐसा कंटेंट जो कि ऑडियो formet मे होता है वो podcast कहलाता है। आज कल बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ podcast का प्रचलन भी बढ़ गया है। बड़े बड़े entreprenuer अपने content को podcast के रूप में audience के साथ साझा करते है। podcast का साधारण सा मतलब ये है कि जब कोई कंटेंट या जानकारी को किसी device कंप्यूटर, या mobile में ऑडियो के form मे सुना जाता है, तो वो podcast कहलाता है।

Podcasting कैसे करें?

पोडकास्टिंग शुरू करने के लिए steps को follow करिए:-

• तो सबसे पहले आपको ये सुनिश्चित कर लेना है कि आपके पास कंप्यूटर या एक smartphone होना जरूरी है।

• उसके बाद आपको एक niche decide करना है कि आप किस subject पर podcasting करेंगे।

• उसके बाद आपके पास बेहतर speed का internet connection होना जरूरी है।

• अब आपको एक बेहतर प्लेटफॉर्म search करना है जहां पर आप अपना podcast record करेंगे और लोगो के साथ साझा करेंगे।

• Podcasting करने के लिए anchor.fm , podbean.com , Spreaker.com जैसे प्लेटफॉर्म पॉपुलर है तो आप यहां पर अपना पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं।

• अब आपको अपने पॉडकास्ट को रिकॉर्ड करने के लिए microphone की आवश्यकता होगी। तो microphone अवश्य ले लें।  

• अब आपको अपने Podcast को आपके द्वारा चुने गए platform पर अपलोड करना है।

• अब आपका पॉडकास्ट बन कर तैयार हो चुका  है अब आप जिस platform पर podcasting करना चाहते हैं वहां पर अपलोड कर के शुरू कर सकते है।

Podcasting से पैसे कैसे कमाएं?

Podcasting से पैसे कमाने के उपाय:-

1- आज कल बहुत सारे podcasting platform available है जहां पर आप अपना podcasting चैनल ओपन कर सकते हैं और अपना ऑडियो रिकॉर्ड कर के अपलोड कर सकते हैं। जैसे यूट्यूब में videos देखने के  views के हिसाब से earning होती है same उसी प्रकार पॉडकास्ट में play पर earning होगी। जैसे जब कोई व्यक्ति आपके पॉडकास्ट को सुनेगा उस प्रकार से  earning होगी।

2- इसके अलावा अगर आपके पास अच्छे खासे podcast listener हैं तो आप sponsorship के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं। जैसे किसी digital या physical product की sponsorship लेके आप अपनी ऑडियो में उस product का जिक्र कर सकते हैं और लोग वहां से उस product को buy करेंगे तो आपको earning होगी।

3- इसके अलावा अगर आपकी आवाज़ अच्छी है और आप professionally podcasting कर सकते हैं। तो आप अपनी podcasting की service भी दे सकते हैं। दूसरे को और वहां से पैसे charge कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने podcast क्या है और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में जाना है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रो के साथ अवश्य शेयर करें।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ