साउंड कार्ड क्या हैं? साउंड कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

साउंड कार्ड क्या हैं? साउंड कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? - दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे साउंड कार्ड क्या है? साउंड कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? तो दोस्तों अगर आप साउंड कार्ड के बारे में जानना चाहते हैं और साउंड कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको साउंड कार्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

साउंड कार्ड क्या हैं

अगर आपके पास से एक कंप्यूटर है तो मुझे पूरा यकीन है आपने साउंड कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा। और हो सकता है आपके कंप्यूटर में साउंड कार्ड लगा हो। वैसे आज जितने भी कंप्यूटर हैं हर कंप्यूटर में साउंड कार्ड लगा कर दिया जाता है। बिना साउंड कार्ड के कंप्यूटर की परिकल्पना भी नहीं की जा सकती।


साउंड कार्ड क्या हैं? साउंड कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?


यदि हम आपसे पूछे कि कंप्यूटर में कितने पार्ट होते हैं तो आपका जवाब आएगा मॉनिटर कीबोर्ड स्पीकर सीपीयू माउस यह कंप्यूटर के मुख्य भाग है। लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है इन पार्ट के अलावा भी कंप्यूटर में ऐसे ढेर सारे पार्ट होते हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कंप्यूटर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। साउंड कार्ड भी एक ऐसा ही पार्ट है जो कंप्यूटर के लिए बहुत आवश्यक है।


बहुत बार ऐसा हुआ है कि कंप्यूटर की परीक्षा में या अन्य कई स्थानों पर साउंड कार्ड के बारे में पूछा गया है लेकिन लोगों को इसका जवाब नहीं पता होता। यदि आपको भी साउंड कार्ड के बारे में नहीं पता तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको साउंड कार्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।


साउंड कार्ड किसे कहते हैं?


आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं कि साउंड कार्ड किसे कहते हैं? यदि आपको नहीं पता कि साउंड कार्ड किसे कहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं साउंड कार्ड एक प्रकार का हार्डवेयर डिवाइस है। यह डिवाइस कंप्यूटर में सीपीयू के साथ अटैच किया जाता है।


हम अपने कंप्यूटर में जो भी आवाज सुनते हैं वह आवाज हमें स्पीकर के माध्यम से सुनाई देती है। स्पीकर तक आवाज पहुंचाने का मुख्य काम साउंड कार्ड का होता है। साउंड कार्ड हमारे द्वारा दिए गए इनपुट को एक्सेस करता है और इन्हें फ्रिकवेंसी में बदलकर स्पीकर तक ट्रांसफर करता है। इसके बाद स्पीकर इन्हें प्ले करते हैं। संक्षेप में हम यह समझ सकते हैं कि साउंड कार्ड कंप्यूटर का वह डिवाइस है जो कंप्यूटर में आवाज उत्पन्न करने का काम करता है।


जब भी हम कंप्यूटर को स्विच ऑफ के बाद ऑन करते हैं या कंप्यूटर में कोई गेम खेलते हैं या गाना बजाते हैं तो हमें जो भी आवाज सुनाई देती है यह सब आवाज साउंड कार्ड के द्वारा ही भेजी जाती है। यदि कंप्यूटर में साउंड कार्ड ना लगा हो तो हमें कंप्यूटर में कोई भी आवाज नहीं सुनाई देगी। साउंड कार्ड को हम ऑडियो कार्ड के नाम से भी जानते हैं।


आज से कुछ वर्षों पहले तक जितने कंप्यूटर डिवेलप हो रहे थे उनमें कंपनी अलग से साउंड कार्ड देती थी। जिसे हमें अलग से लगाना पड़ता था।लेकिन अब जितने भी कंप्यूटर बनाए जा रहे हैं उनमें ऑलरेडी इनबिल्ट साउंड कार्ड आता है जिसे हमें अलग से नहीं लगाना पड़ता। 


कंप्यूटर में साउंड कार्ड कहां कहां लगा होता है?


आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें यह नहीं समझ में आ रहा होगा कि आखिर कंप्यूटर में साउंड कार्ड कहां पर लगा होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं कंप्यूटर में साउंड कार्ड मदर बोर्ड पर लगा होता है। कम्प्यूटर में मदरबोर्ड के साथ में साउंड कार्ड को अटैच किया जाता है। जब आप मदरबोर्ड को ओपन करेंगे तो वहां पर आपको साउंड कार्ड देखने को मिल जाएगा।


साउंड कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?


अगर कंप्यूटर में साउंड कार्ड नहीं होंगे तो आपको कंप्यूटर में गेम खेलने में मजा नहीं आएगा। जब हम कंप्यूटर में गेम खेलते हैं तो उस समय हमें अतिरिक्त साउंड की आवश्यकता पड़ती है। गेम खेलने के लिए अलग से साउंडकार्ड आते हैं। इन्हें गेमिंग साउंड कार्ड कहा जाता है।


  • यदि कंप्यूटर में साउंड कार्ड ना लगा हो तो सीपीयू के ऊपर ज्यादा लोड आएगा। इससे सीपीयू हैंग करने लगेगा।


  • अगर आपके कंप्यूटर में साउंड कार्ड नहीं लगा होगा तो आप जो भी आवाज सुनेंगे उसकी क्वालिटी नहीं होगी। साउंड कार्ड का इस्तेमाल करके आप ऑडियो वीडियो की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं।


  • अगर आपके कंप्यूटर में एंपलीफायर नहीं है और आप साउंड बजाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हर हाल में साउंड कार्ड इस्तेमाल करना होगा।


 निष्कर्ष


यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको साउंड कार्ड के बारे में बताया। हमने आपके बताया साउंड कार्ड क्या है? साउंड कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ