स्मार्टफोन में इन्टरनेट स्पीड कैसे तेज करे? जाने सारी जानकारी

 

स्मार्टफोन में इन्टरनेट स्पीड कैसे तेज करे? जाने सारी जानकारी

स्मार्टफोन में इन्टरनेट स्पीड कैसे तेज करे? जाने सारी जानकारी
- आप सब जानते हैं कि आजकल वैसे तो फोर जी का युग है परंतु फिर भी जाने कैसे सभी कंपनियों की इंटरनेट स्पीड लॉ हो जाती हैं। जबकि आप जानते हैं कि हम अपने डाटा प्लान को 4G में करा लेते हैं लेकिन इंटरनेट स्पीड स्लो होने के कारण उसका सही फायदा नहीं उठा पाते हैं। जिसके कारण हम एरिटेड हो जाते हैं। इसलिए हम आपकी इस समस्या को सुलझाने के लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

Read More - इन्टरनेट क्या हैं? इसके निर्माता कौन है?

वर्तमान में हर व्यक्ति स्लो इंटरनेट की वजह से परेशान हैं। इसलिए लोग यूट्यूब या गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि इंटरनेट स्पीड को कैसे बढ़ाए, इसको कैसे तेज करें, आदि। वैसे आपको जानकारी दे दे, कि मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड  स्लो होने की कोई एक वजह नहीं है, कई कारणों से मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन धीमा हो सकता है। तो आखिरकार अब जानते हैं कि  स्मार्टफोन में इन्टरनेट स्पीड कैसे तेज करे? जाने सारी जानकारी .

1. अपने मोबाइल फ़ोन में इस सेटिंग में बदलाव करे?

सर्वप्रथम आप अपने स्मार्ट फ़ोन की सेटिंग पर जाएं और सेलुलर नेटवर्क (celluler network) पर क्लिक करें। अगर आपके मोबाइल में सेलुलर नेटवर्क पहले पेज पर नहीं होता है तो फिर आप मोर(more) ऑप्शन पर जाएं क्योंकि अधिकतर मोबाइल में सेलुलर नेटवर्क विकल्प वही दिया होता है। उसके बाद आप A.P.N.(acess point name) पर जाएं उसके बाद आप जिस भी सिम से इन्टरनेट चला रहे हैं उस पर क्लिक करें।

सेटिंग 1

आपको अब एपीएन की सेटिंग लिस्ट दिखेगी। इसमें से आप सर्वर(server) पर क्लिक करें।server पर क्लिक करने के बाद आपके सामने खाली एप्लीकेशन खुलेगा , जिस पर www.google.com लिखकर क्लीक कर देना है।

सेटिंग 2

नीचे की तरफ स्क्रॉल करके ऑथेटिकेशन टाइप पर क्लिक करें । यहां आपको नॉन (Non)लिखा दिखेगा जिस पर क्लिक करके आपको (PAP) करना है।

सेटिंग 3

आपको फिर नीचे की तरफ एपीएन टाइप का एक विकल्प दिखेगा, जिस पर क्लिक करके डिफॉल्ट (defolt) कर दे।

जब आप यह तीनों सेटिंग पूर्ण कर ले उसके बाद आपको ऊपर तीन डॉट दिखेंगे उन पर क्लिक करें । उसके बाद आपको save ( सेव) आप्शन पर क्लिक कर देना है। सेव करने के बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड पहले की अपेक्षा बढ जायेगी।

2 .बडी साइज की फाइलों को डॉउनलोड न करे

कहीं बाहर क्या होता है कि हम अपने मोबाइल में बड़ी फाइलें जैसे एचडी वीडियो, मूवी, लम्बे सोंग्स आदि को डाउनलोड कर लेते हैं, जिनके कारण इंटरनेट स्पीड automaticly  स्लो हो जाती है । इसलिए बडी फाइलों को मोबाइल में डाउनलोड नहीं करे । बडी फाइलों से जहां तक संभव हो बचना चाहिए। मोबाइल में जो फाइल मैनेजर होता है। उसमें भी डॉउनलोड फोल्डर में बेकार डॉउनलोड फाइले होती है , जिनको भी फोल्डर से साफ कर देना चाहिए । आप जो भी फाइल डाउनलोड करें उन्हें डाउनलोड होने के बाद फोन में से मेमोरी कार्ड में भेज दे और फोन को क्लीन कर दे।

आप इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि मोबाइल में बड़ी फाइले कभी भी डाउनलोड न करें क्योंकि यह तुरंत ही इंटरनेट की स्पीड को धीमी कर देती है। एक और कारण है,जिनकी वजह से इंटरनेट  स्पीड धीमी होती हैं ,और वो कारण है कि आपके मोबाइल में ऐसे बहुत से एप होते हैं जिन्हे आप यूज नही करते हैं या कभी कभी ही काम में लेते हैं, जिनके कारण भी इंटरनेट की स्पीड स्लो है। तो आप उन एप्स को अनस्टोल कर दे।

आखिरकार ,आपसे यह कहना चाहूंगा कि जहां तक संभव हो फोन को क्लियर रखे जिसके कारण आप इंटरनेट स्पीड से स्लो होने से परेशान न हो। आपका फोन जितना क्लियर होगा उतनी ही स्पीड से इंटरनेट चलेगा । अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप सोशल मीडिया पर अपने मित्रों के साथ शेयर करे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ