Doubtnut एप्लीकेशन क्या है? Doubtnut एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें?

Doubtnut एप्लीकेशन क्या है?

 Doubtnut एप्लीकेशन क्या है? Doubtnut एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें? Doubtnut एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे करें?
- दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Doubtnut एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे। इसी के साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि Doubtnut एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें और Doubtnut एप्लीकेशन के क्या-क्या फीचर्स हैं? दोस्तों अगर आप Doubtnut एप्लीकेशन के बारे में जानना चाहते हैं और इसके फीचर जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको doubtnut एप्लीकेशन से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गई है।

जैसा की आप सभी को पता है आज की शिक्षा पद्धति पहले की अपेक्षा पूरी तरह से बदल गई है। पहले बहुत सरल सरल और आसान सवाल पूछे जाते थे जिसको हर कोई हल कर लेता था। लेकिन अब की पढ़ाई इतनी ज्यादा कठिन है छात्रों को बहुत कठिन कठिन प्रश्न देखने को मिलते हैं जिसे साल्व कर पाना बहुत मुश्किल होता है।

यदि आप इंजीनियरिंग आईआईटी जेईई जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पता होगा इन परीक्षाओं में कितने ज्यादा मुश्किल सवाल पूछे जाते हैं। एक आम इंसान इन सवाल को देख ले तो उसका दिमाग खराब हो जाएगा। वैसे तो आज हर शहर में ढेर सारी बड़े-बड़े कोचिंग संस्थान खुले हैं जो छात्रों को उनकी कंफ्यूजन दूर करने में मदद करती हैं। लेकिन बड़े-बड़े कोचिंग संस्थानों में फीस बहुत ज्यादा होती है। और हर किसी के बस में नहीं होता कि वह इतनी महंगी फीस देकर पढ़ाई करें।

Read More - साउंड कार्ड क्या हैं? साउंड कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

अगर आप आईआईटी जेईई इंजीनियरिंग या अन्य किसी कठिन परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आपके पास महंगी कोचिंग ज्वाइन करने का पैसा नहीं है तो अब आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने कठिन से कठिन सवाल का हल अपने स्मार्टफोन पर प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन का नाम Doubtnut एप्लीकेशन है।

Doubtnut एप्लीकेशन क्या है?

बहुत से लोग Doubtnut एप्लीकेशन के बारे में नहीं जानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं Doubtnut एप्लीकेशन एक प्रकार का ई लर्निंग प्लेटफॉर्म है। Doubtnut एप्लीकेशन के अंदर आपको आईआईटी जेईई इंजीनियरिंग एसएससी सीजीएल सीएचएसएल जैसे कुछ कठिन परीक्षाओं का संपूर्ण सिलेबस तथा महत्वपूर्ण प्रश्न देखने को मिलते हैं।

Doubtnut एप्लीकेशन का इस्तेमाल मुख्य रूप से प्रश्न को हल करने के लिए किया जाता है। यदि आपको फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ के किसी भी प्रश्न में समस्या है तो आपको बस अपने Doubtnut एप्लीकेशन को ओपन करना है। ओपन करने पर आपके स्क्रीन में कैमरा ओपन हो जाएगा। कैमरे पर आपको अपना प्रश्न स्कैन करना है। इसके बाद आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर उस प्रश्न का पूरा उत्तर देखने को मिल जाएगा। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो प्रश्न को स्कैन करके उसका उत्तर आपको बताता है।

यदि आप पढ़ाई करने के लिए बैठे हैं और आपको कोई प्रश्न समझ में नहीं आ रहा है आप उसका उत्तर जानना चाहते हैं तो बस आपको वह प्रश्न Doubtnut एप्लीकेशन पर स्कैन करना है और आपको उसका सलूशन मिल जाएगा।

Doubtnut एप्लीकेशन के द्वारा हमें कौन-कौन सी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं Doubtnut एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक एनसीईआरटी यूपी बोर्ड सीबीएसई बोर्ड किसी भी बोर्ड की तैयारी कर सकते हैं। इसी के साथ-साथ आप कुछ विशेष कॉन्पिटिटिव एग्जाम जैसे कि आरआरबी एसएससी बैंकिंग रेलवे आईआईटी जेईई इत्यादि की तैयारी भी डाउट नेट एप्लीकेशन की मदद से कर सकते हैं।

डॉट नेट एप्लीकेशन के द्वारा आप मैथ फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी किसी भी विषय के आंकिक प्रश्न को स्कैन करके उसका उत्तर स्क्रीन पर देख सकते हैं।

Doubtnut एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप Doubtnut एप्लीकेशन की मदद से अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरनेट से doubtnut डाउनलोड एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप इंटरनेट से Doubtnut एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। 
  • जब आप गूगल प्ले स्टोर ओपन करेंगे आपके सामने गूगल प्ले स्टोर का होम पेज ओपन होगा। आपको एक सर्च बार दिखाई देगा। आपको सर्च बार पर क्लिक करना है।
  • दिए गए सर्च बॉक्स में आपको Doubtnut एप्लीकेशन लिखना है और बगल में भी गई सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको स्क्रीन पर Doubtnut एप्लीकेशन दिखाई देगा। आपको इस एप्लीकेशन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको एक डाउनलोड बटन मिल जाएगी। आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके फोन में Doubtnut एप्लीकेशन की डाउनलोडिंग स्टार्ट हो जाएगी। कुछ ही देर में यह एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा। अब आप इस एप्लीकेशन का लाभ ले सकते हैं।

Doubtnut एप्लीकेशन फीचर्स

Doubtnut एप्लीकेशन के द्वारा हमें ढेर सारे ऐसे फीचर्स मिल जाते हैं जो हमारे लिए बहुत लाभदायक होते हैं। Doubtnut एप्लीकेशन के मुख्य फीचर्स के बारे में नीचे बताया गया है।

  • Doubtnut एप्लीकेशन के अंदर आपको छोटी-छोटी शार्ट ट्रिक देखने को मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप कठिन प्रश्न को भी आसानी से हल कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन के अंदर आपको कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12th के सभी बोर्ड का पूरा स्टडी मैटेरियल मिलेगा।
  • इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप घर बैठे बिल्कुल फ्री में कठिन से कठिन परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन के द्वारा आपको आईआईटी जेईई का पूरा क्रैश कोर्स बिल्कुल फ्री में मिल जाएगा।
  • सभी प्रतियोगी परीक्षाओं का क्रैश कोर्स और सिलेबस आपको इस एप्लीकेशन पर मिल जाएगा।
  • आप ढेर सारे मुश्किल प्रश्नों को केवल स्कैन करके उसका हल अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं।
  • कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी विशेष रूप से स्टडी मटेरियल मौजूद है।

निष्कर्ष

यह Doubtnut एप्लीकेशन के मुख्य फीचर्स थे जिनके बारे में हमने आपको बताया। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया Doubtnut एप्लीकेशन क्या है? Doubtnut एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ