इन्टरनेट क्या हैं? इसके निर्माता कौन है?

इन्टरनेट क्या हैं? इसके निर्माता कौन है?

 इन्टरनेट क्या हैं? इसके निर्माता कौन है?
- जैसा कि आप जानते हैं की वर्तमान युग डिजिटल क्रांति का युग हैं? और यह जो डिजिटल कांति चल रही है इसमें मुख्य रोल इंटरनेट का है। आज हम इंटरनेट के द्वारा कोई सा भी ऑनलाइन काम घर पर ही बैठ कर आसानी से कर सकते हैं, वह भी बिना किसी यात्रा किए। इंटरनेट कनेक्शन से हम सोशल मीडिया पर कुछ भी कर सकते हैं जैसे शॉपिंग ,ऑनलाइन सॉन्ग, बनाना, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, आनलाइन पेमेंट और भी बहुत कुछ जो हम इंटरनेट के द्वारा करते हैं।

इंटरनेट का सबसे पहले उपयोग 1960 में ARPANET के बाद किया गया था। इंटरनेट से सबसे पहले मैसेज 29 अक्टूबर 1969 को शुक्रवार के दिन ट्रांसमिट किया गया। सन1993 के बाद इंटरनेट का सर्वाधिक विकास हुआ । और आज इंटरनेट दुनिया के किसी भी कोने में हर एक व्यक्ति के पास है।

इंटरनेट पर करोड़ों वेब पेज है, जिन पर लोगो और कंपनियो द्वारा अलग-अलग सूचनाएं प्रकाशित की जाती है। इंटरनेट पर हजारों एसी सर्विस हैं जिन पर लोग घर बैठे ही काम करते हैं। उदाहरण के रूप में फाइननेशियल, इनस्टीट्यूशन, ऑनलाइन बैंकिंग आदि।

Read More - स्मार्टफोन के लिए 4 बेस्ट कैमरा ऐप्स इन हिन्दी

जिनके द्वारा ग्राहक अपने अकाउंट को अलग अलग जगह से देख सकते है और प्रबन्धित कर सकतें है। इनके अलावा भी इंटरनेट बहुत कुछ सुविधाएं देता हैं। जैसे आनलाइन गेमिंग, चैट, सोशल नेटवर्किंग, वेबसाईट आदि।

इंटरनेट का उपयोग क्यों किया जाता है?

पुराने समय में जब इंटरनेट नहीं था तब व्यक्ति बात को पत्र या किसी और माध्यम से भेज देते थे। जबकि आज व्यक्ति घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से अपनी किसी भी बात को अपने मित्रों के साथ शेयर कर देता हैं। इंटरनेट कम्युनिकेशन का सबसे अच्छा माध्यम है। सोशल मीडिया पर लोग अपनी सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं। आज हम इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप या अन्य कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंटरनेट के द्वारा ही उपयोग कर पा रहे हैं।

Internet को नेटवर्क क्यों कहते हैं?

इंटरनेट संसार का सबसे बड़ा नेटवर्क है क्योंकि इसके द्वारा हम सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं। इन्टरनेट कंप्यूटर और सरवर्स का कलेक्शन है। राउटर्स एवम स्विच्स का यूज कर दुनियाभर में जुड़ा हुआ है।

इंटरनेट एक नेटवर्क की तरह काम करता हैं । परन्तु इन्टरनेट पर करोड़ों कंप्यूटर राउटर्स एवम स्वीच्स का भण्डार है।

आखिर कौन है, Internet का मालिक

कभी ना कभी आपके मस्तिष्क में यह सवाल जरूर आया होगा कि इंटरनेट का मालिक कौन है? इसको किसने बनाया है? ऐसे तो इस सवाल की तो जवाब है।

1. कोई भी नही

2. बहुत सारे लोग

इंटरनेट को अगर आप एक सिंगल एंटिटी के रूप में देखते हैं, तो इसका मालिक कोई भी नहीं है। वैसे तो बहुत सारे संगठन होते हैं जो कि क्या निर्धारित करते हैं कि इंटरनेट का निर्माण कैसा है? यह कैसे काम करता है? फिर भी यह इंटरनेट का मालिक नहीं है।

इंटरनेट का कोई भी सरकार या कंपनी दावा नहीं कर सकती कि वह इंटरनेट का मालिक है। इंटरनेट टेलीफोन की तरह होता है जिस तरह टेलीफोन सिस्टम का मालिक कोई नहीं है ,उसी तरह इंटरनेट का मालिक भी कोई नहीं है।

और अगर हम देखें तो हजारों करोड़ों ऑर्गनाइजेशन कंपनी इंटरनेट का मालिक है। इंटरनेट के अलग-अलग पार्ट है और हर पार्ट का कोई न कोई मालिक है।

इंटरनेट पर कुछ लोग होते हैं जो कि इसकी क्वालिटी पर कंट्रोल करते हैं। मैं भले ही पूरे इंटरनेट सिस्टम के मालिक नहीं है परन्तु वह आपके इन्टरनेट के एक्सप्रियन्स पर प्रभाव डाल सकते है। फिजिकल नेटवर्क का होता है जो कि इंटरनेट ट्रैफिक को अलग-अलग कंप्यूटरों के बीच ले जाता है। जिसे इंटरनेट बैकबोन बोलते हैं। इंटरनेट के शुरुआती दिनों में अर्पनेट इंटरनेट का बैकबॉन हुआ करता था।

वर्तमान में बड़े-बड़े कॉरपोरेशन राउटर्स और केबल्स प्रदान करता हैं। जिससे इंटरनेट बैकबोन बनता हैं। यह कंपनियां इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स हैं। इनका यह मतलब है कि जो व्यक्ति इंटरनेट का अक्सचेंज करता है । उन्हें इन कंपनीज के साथ काम करना पड़ता हैं।

आईबीएम

स्प्रिंट

लेवल 3

क्वेस्ट

ऊपर की सारी जानकारी में आपने जाना कि इंटरनेट क्या है ,और इसका मालिक कौन है ,और पुरी दुनिया में एक नेटवर्क की तरह काम करता है। आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी फिर भी अगर आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ