5 मिनट में किसी भी मोबाईल फोन का Lock तोड़े

 

5 मिनट में किसी भी मोबाईल फोन का Lock तोड़े

5 मिनट में किसी भी मोबाईल फोन का Lock तोड़े
- आजकल सभी के पास  स्मार्टफोन होता है, और सभी अपने मोबाईल में पैटर्नलॉक , पिन या पासवर्ड लगाते हैं । स्मार्टफ़ोन यूजर्स अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए पैटर्न, पिन या पासवर्ड का उपयोग करते हैं। कोई भी मोबाइल यूजर्स अपनी प्राइवेसी को सिक्योर रखने के लिए इन सब का यूज करते हैं। परंतु अनेक बार ऐसा होता है कि हमारे द्वारा ही लगाया हुआ पासवर्ड लॉक पिन या पैटर्न हमें याद नहीं रहता है या भूल जाते है। जिसके कारण हम खुद ही अपनी सिक्योर चीजों को देख नहीं पाते हैं ।

अगर आप भी अपने मोबाइल में पैटर्न लॉक पिन या पासवर्ड लगा रखा हैं, और आप उसे एक्सेस करना भूल गए हैं, और आप भी अपने मोबाइल का लॉक खोलना चाहते हैं । तो आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि कैसे स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक या पिन लॉक को कैसे तोड़ा जाता है? तो चलिए जानते हैं -

Read More - PUC सर्टिफिकेट क्या है? PUC सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

स्मार्टफोन में लॉक लगाने का उद्देश्य हमारा यह होता है कि हम अपने व्यक्तिगत फोटो , वीडियो या प्राइवेट मैसेज को किसी दुसरे गलत हाथों में जानें से रोक सके। ताकि , अगर कोई  आपके मोबाइल को चुरा ले फिर भी चोर आपके  निजी डाटा या फोटो आदि का गलत उपयोग न कर सके। इसलिए इन सारी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए लॉक लगाने की आवश्यकता पड़ती हैं।

 5 मिनट में किसी भी मोबाईल फोन का Lock तोड़े

फोन कई कारणों से लॉक हो सकते हैं। कई बार क्या होता है कि हम गलत पासवर्ड डालने के कारण मोबाइल का लॉक नही खोल पाते हैं, उसमे ऑटोमेटिक लाॅक लग जाता हैं। तो हम भी  कहीं बार मोबाइल का लॉक लगाकर भूल जाते हैं जिस वजह से फोन हमेशा के लिए लॉक हो जाता हैं।

लेकिन कहीं बाहर हमारे मन में सवाल आता है कि अब इस मोबाइल फोन का लॉक कैसे तोड़े? तो हम आज आपको इस लेख में दो ऐसे तरीके बताएंगे जिनके द्वारा आप किसी भी एंड्राइड मोबाइल का लॉक तोड़ सकते हैं इसीलिए इस लेख को अधूरा ना छोड़े, और वह भी बिना किसी परेशानी के।

1. एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की मदद लेकर?

  • सर्वप्रथम आप किसी भी एड्रॉयड फोन या कंप्यूटर में https://myaccount.google.com/find-your-phone-guide इस लिंक पर ओपन करे।
  • अब आपने जिस भी गूगल खाते का यूज कर रखा है, उसी ईमेल आई डी से साइड पर खोले।
  • जब आप लॉगिन करते हैं, आपके सामने सारे मोबाइल फोन्स की सूची आ जाएंगी जिनसे आपने उस Gmail खाते से लॉगिन किया था।
  • सारे मोबाइल फोन्स की सूची में आपको उस मोबाइल का नाम सेलेक्ट करना है ,जिस मोबाइल का आपको लॉक खोलना हैं।
  • उसके बाद 'लॉक योअर फोन' विकल्प पर क्लीक करे।
  • अब आप अपने मोबाइल फोन में लगे ओल्ड पासवर्ड या PIN को बदलने के लिए कोई नया पासवर्ड डाले।
  • उसके बाद आपको लॉक (lock) बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने मोबाइल फोन में न्यू पासवर्ड की मदद से  लॉगिन करें । अब आपका फ़ोन अनलॉक हो जाएगा और अब आप नए पैटर्न, पिन, या पासवर्ड को सेट करले।
  • आपको मोबाइल अनलॉक करने से पहले मोबाइल डाटा को चालू करना पड़ेगा इस बात का विशेष  ध्यान रखें।

2. स्मार्टफ़ोन का लॉक फैक्टरी रीसेट की हेल्प से तोड़े।

  • अगर आपके स्मार्टफ़ोन में 1st ऑप्शन काम नही आता है तो आपको आखिकार आपके मोबाइल की फैक्टरी सेटिंग रिस्टोर करनी होगी। परंतु इससे आपका सारा डाटा खत्म हो जाएगा।
  • सबसे पहले मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करे, अब वॉल्यूमअप (volume up) एवम स्विच ऑफ बटन को एक साथ दबाएं ।
  • उसके बाद वाईफाई डाटा या फैक्टरी रीसेट आप्शन को चुने ऊपर नीचे के लिए वॉल्यूम अप एवम् नीचे के लिए वॉल्यूम डाउन का उपयोग करना होगा।
  • उसके बाद पॉवर बटन को दबाएं और सेलेक्ट करें आपको ध्यान रखना है की उस टाइम स्क्रीन पर टच न करे , क्योंकि उस टाइम पर स्क्रीन रिकवरी के कारण काम करना बन्द कर देती हैं।
  • फैक्टरी रीसेट आप्शन पर क्लिक करने के बाद यस (yas ) ऑप्शन को सेलेक्ट करें, फिर उसके बाद यस डिलीट ऑल यूजर डाटा ( Yas delete all user data) ऑप्शन पर जाए । उसे चुनने के लिय पावर बटन को दबाएं।
  •  उसके बाद आपका सारा डाटा रीसेट हो जाएगा और आपका फोन फॉर्मेट होने लग जायेगा, फॉर्मेट पुरा होने के बाद आप वापस रिक्वरी मोड में आ जाएंगे। 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको स्मार्टफोन के लॉक तोड़ने के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई है क्योंकि हमने आपको दो ऐसे तरीके बताएं जिनकी मदद से आप किसी भी मोबाइल का लॉक तोड़ सकते हैं। अगर फिर भी आपके मन में मोबाइल लॉक तोड़ने के बारे में कोईसवालकमेंट के माध्यम से जरूर बताएं


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ