PUC सर्टिफिकेट क्या है? PUC सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

PUC सर्टिफिकेट क्या है? PUC सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

 PUC सर्टिफिकेट क्या है? PUC सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?
- दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं PUC सर्टिफिकेट क्या है? PUC सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं? दोस्तों अगर आपको PUC सर्टिफिकेट के बारे में जानना चाहते हैं और PUC सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको PUC सर्टिफिकेट से जुड़ी हुई जानकारी विस्तार से बताई गई है।

यदि आपके पास कोई दोपहिया या चार पहिया वाहन है तो हमारा आज का यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे सर्टिफिकेट के बारे में बताएंगे जो सर्टिफिकेट आपके गाड़ी में होना आवश्यक है। यदि आपके पास यह सर्टिफिकेट नहीं होगातो आपको अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आपको अपनी गाड़ी का चालान भी भरना पड़ेगा। इस सर्टिफिकेट का नाम PUC सर्टिफिकेट है।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं जितने भी इंजन वाहन होते हैं वह पेट्रोल या डीजल की मदद से काम करते हैं। जब इंजन के अंदर पेट्रोल और डीजल जलता है तो इस से खतरनाक मोनो कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैस निकलती हैं। यह खतरनाक गैसे पर्यावरण में जाकर पर्यावरण को दूषित करती हैं और प्रदूषण को फैलाती हैं।

Read More - साउंड कार्ड क्या हैं? साउंड कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

कुछ गाड़ियां ऐसी होती हैं जो कम प्रदूषण फैलाती हैं जबकि कुछ गाड़ियां ऐसी होती है जो बहुत ज्यादा प्रदूषण फैलाती है। सरकार का उद्देश्य है अधिक प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों को सड़क पर चलने से रोका जाए ताकि पर्यावरण सुरक्षित बना रहे। कौन सी गाड़ी कम प्रदूषण फैलाती है और कौन सी गाड़ी ज्यादा यह चेक करने के लिए गाड़ी का PUC सर्टिफिकेट बनवाया जाता है।

PUC सर्टिफिकेट क्या है?

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं PUC सर्टिफिकेट क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं PUC सर्टिफिकेट एक प्रकार का प्रदूषण सर्टिफिकेट होता है। PUC सर्टिफिकेट का फुल फॉर्म पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट होता है।

जब आप PUC सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जाएंगे तो आपकी गाड़ी की जांच की जाएगी। चेक किया जाएगा कि आपकी गाड़ी कितना प्रदूषण फैला रही है।आपकी गाड़ी के द्वारा निकलने वाले प्रदूषण के बारे में इस सर्टिफिकेट के अंदर लिखा होता है। इसी के साथ-साथ यह सर्टिफिकेट इस बात का प्रमाण होता है कि आपकी गाड़ी रोड पर चलने के लिए परफेक्ट है। यदि आपकी गाड़ी से ज्यादा प्रदूषण निकल रहा होगा तो आपको PUC सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा।

PUC सर्टिफिकेट दो प्रकार के आते हैं। एक सर्टिफिकेट 6 महीने के लिए मान्य होता है दूसरा सर्टिफिकेट 1 साल के लिए मान्य होता है। कई चौराहों पर पुलिस PUC सर्टिफिकेट चेक करने के लिए खड़ी रहती है। यदि आपके पास PUC सर्टिफिकेट नहीं होगा तो आपको भारी भरकम जुर्माना देना होगा।

PUC सर्टिफिकेट बनवाना क्यों आवश्यक है?

बहुत से लोगों के मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि PUC सर्टिफिकेट बनवाना क्यों आवश्यक है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं जब नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू नहीं हुआ था तब बहुत कम लोग ऐसे थे जो PUC सर्टिफिकेट बनवाते थे। क्योंकि तब PUC सर्टिफिकेट की जांच नहीं की जाती थी। लेकिन अब PUC सर्टिफिकेट को एक आवश्यक दस्तावेज घोषित कर दिया गया है। जिस तरह गाड़ी चलाने के लिए आपके पास लाइसेंस बीमा और आरसी होती है बिल्कुल उसी तरह आपके पास PUC सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

यदि आपने अपनी गाड़ी का बीमा कराया है और किसी दुर्घटनावस आपकी गाड़ी हादसे का शिकार हो गई तो जब आप और बीमा क्लेम करने के लिए जाएंगे वहां पर आपको PUC सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी।

PUC सर्टिफिकेट कहां से बनवाएं?

PUC सर्टिफिकेट बनवाने के लिए हमें ज्यादा दौड़ भाग करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। PUC सर्टिफिकेट को आप किसी भी पेट्रोल पंप से बनवा सकते हैं। जब भी आप पेट्रोल पंप पर जाएंगे आपने देखा होगा पेट्रोल पंप के बाहर एक छोटी सी दुकान होती है जिसमें प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लिखा होता है। जहां पर जाकर आप अपनी गाड़ी की जांच करवा कर केवल 2 मिनट में अपना PUC सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

PUC सर्टिफिकेट बनाने से पहले आपके गाड़ी के साइलेंसर पर एक विशेष टूल डाल कर चेक किया जाएगा। इसके बाद आप से गाड़ी स्टार्ट करने के लिए कहा जाएगा। जब आपकी गाड़ी के साइलेंसर से धुआ निकलेगा तो यह टूल इस बात की जांच करेगा कि आपकी गाड़ी के धुएं का लेवल क्या है? इसी हिसाब से आप का प्रदूषण सर्टिफिकेट बनेगा।

प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको एक निश्चित फीस देनी होती है। अगर आप 6 महीने वाला PUC सर्टिफिकेट बनाएंगे तो आपको ₹50 तथा 1 साल के सर्टिफिकेट के लिए आपको ₹100 देने होंगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको PUC सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी दी। हमने आपको बताया PUC सर्टिफिकेट क्या है? PUC सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी करके पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ