अपने मोबाइल फोन से किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

 अपने मोबाइल फोन से किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? - दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं अपने मोबाइल फोन से किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने मोबाइल फोन से किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट को देख सकते हैं और उसमें अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

आमतौर पर लोगों को जब राशन कार्ड में अपना नाम ढूंढना होता है तो इसके लिए वह अपने राज्य की लिस्ट में जाते हैं और वहां जाकर अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में ढूंढते हैं। लेकिन दोस्तों जैसा कि आपको पता है हर

अपने मोबाइल फोन से किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

राज्य में राशन कार्ड का अलग-अलग सिस्टम होता है। हर राज्य की अपनी एक अलग वेबसाइट होती है। बहुत बार ऐसा होता है हमारा कोई जानने वाला मित्र किसी दूसरे राज्य में रहता है और वह हमसे अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में ढूंढने के लिए कहता है। ऐसे में यदि आपको उस राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में पता होगा तब तो आप उस राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर उसका नाम राशन कार्ड में ढूंढ सकते हैं। लेकिन दोस्तों हर एक राज्य की राशन कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट के बारे में जानकारी रखना थोड़ा मुश्किल होता है।

Read More - PUC सर्टिफिकेट क्या है? PUC सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताएंगे जिसके द्वारा आप सिर्फ एक एप्लीकेशन के अंदर किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट को देख सकते हैं। अब आपको अलग अलग राज्य की लिस्ट देखने के लिए अलग अलग राज्य की वेबसाइट में जाने की आवश्यकता नहीं है। आप सिर्फ एक एप्लीकेशन पर किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट को देख सकते हैं और उसमें अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको नीचे दिए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा। नीचे हम आपको कुछ आसान स्टेप बता रहे हैं जिनके द्वारा आप किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर राशन कार्ड लिस्ट एप्लीकेशन डाउनलोड करना है।
  • एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • जब आप इस एप्लीकेशन के होम स्क्रीन में पहुंचेंगे तो होम स्क्रीन में आपको अलग-अलग राज्यों के नाम दिखाई दे रहे होंगे। आपको इनमें से उस राज्य को सिलेक्ट करना है जिस राज्य की आप लिस्ट देखना चाहते हैं।
  • जब आप राज्य पर क्लिक करेंगे तो आपको उस राज्य के सभी जिले की लिस्ट दिखाई देगी। आपको उस जिले को सिलेक्ट करना है जिस जिले के अंतर्गत आपका राशन कार्ड है।
  • अब आपके जिले के अंतर्गत जितने भी विकासखंड होंगे आपको उन सभी विकासखंड के नाम दिखाई देंगे। आपका राशन कार्ड जिस विकासखंड के अंतर्गत है आपको वह विकासखंड सिलेक्ट करना है।
  • अब इसके बाद आपको सिलेक्टेड विकासखंड के अंतर्गत सभी खदान दुकानदार के नाम दिखाई दे रहे होंगे।आपका राशन कार्ड जिस दुकानदार के पास बना हुआ आप उस दुकानदार का नाम सिलेक्ट करें।
  • अब आपको पीडीएफ के रूप में एक लिस्ट दिखाई देगी। इस लिस्ट में उन सभी राशन कार्ड धारकों के नाम हैं जो आपके द्वारा सिलेक्टेड राशन कार्ड दुकान के अंतर्गत आते हैं। यहां पर आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों इस प्रकार आप ऊपर बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ