एंड्राइड मोबाइल की बैटरी स्लो चार्ज होने के कुछ मुख्य कारण

एंड्राइड मोबाइल की बैटरी स्लो चार्ज होने के कुछ मुख्य कारण

एंड्राइड मोबाइल की बैटरी स्लो चार्ज होने के कुछ मुख्य कारण
- दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं एंड्राइड मोबाइल की बैटरी स्लो चार्ज होने के मुख्य कारण कौन कौन से हैं? इस आर्टिकल में हम आपको उन मुख्य कारणों के बारे में बताएंगे जिन कारणों की वजह से आपके एंड्राइड मोबाइल की बैटरी धीमें चार्ज होती है। साथियों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि एंड्राइड मोबाइल की बैटरी लो चार्ज होने के मुख्य कारण कौन कौन से हैं? तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा हमें अपना मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के लिए उसे चार्जिंग पर लगाना पड़ता है। जब हमारा मोबाइल चार्ज हो जाता है उसके बाद हम इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ घंटे मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के बाद यह फिर से डिस्चार्ज हो जाता है और हमें फिर से इसको चार्जिंग पर लगाना पड़ता है।

जब हम नया मोबाइल फोन खरीदते हैं तब हमें मुश्किल से दिन में केवल एक बार चार्जिंग करनी पड़ती है और हम इसे एक या दो दिन तक आसानी से चलाते हैं। लेकिन जैसे-जैसे फोन पुराना होता चला जाता है वैसे वैसे इसमें चार्जिंग की समस्या होने लगती है। यदि आपका फोन 1 वर्ष पुराना है तो आपको दिन में कम से कम 3 बार अपना मोबाइल फोन चार्ज करना पड़ता होगा।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि समय बीतते बीतते हमारे मोबाइल में कुछ ऐसी कमियां हो जाती हैं जिस कारण से हमारा मोबाइल फोन बहुत स्लो चार्जिंग करता है। आपने कई बार गौर किया होगा जब आपका फोन आया था तब 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाया करता था और अब 3 या 4 घंटे में फोन चार्ज होता है। यह सब कुछ मुख्य कमियां हैं जो लगभग हर स्मार्टफोन के साथ होती हैं। लेकिन यदि आपको सही जानकारी है तो आप इस कमी को दूर कर सकते हैं।

Read More - स्मार्टफोन के लिए 4 बेस्ट कैमरा ऐप्स इन हिन्दी

आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही विशेष टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन टिप्स के द्वारा आप अपने मोबाइल फोन की स्लो चार्जिंग वाली समस्या को दूर कर सकते हैं और कम समय में अपना फोन पूरा चार्ज कर सकते हैं। पर इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि एंड्राइड मोबाइल फोन को चार्ज होने के मुख्य कारण कौन कौन से हैं?

Android Mobile Phone स्लो चार्ज होने के मुख्य कारण कौन कौन से हैं?

नीचे हम आपको उन मुख्य कारणों के बारे में बता रहे हैं जिन कारणों की वजह से आपका एंड्राइड मोबाइल फोन बहुत स्लो चार्ज होता है।

मोबाइल को स्विच ऑफ करके चार्ज करें

यह एक बहुत असरदार तरीका है यदि आपका मोबाइल फोन बहुत धीरे चार्ज हो रहा है तो मैं आपको सलाह दूंगा आप अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करें। असल में होता यह है कि जब हमारा फोन स्विच ऑन होता है तो हमारे फोन के बैकग्राउंड में ढेर सारे एप्लीकेशन रन कर रहे होते हैं। जब हम अपना फोन चार्जिंग पर लगाते हैं तब भी यह एप्लीकेशन रन करते हैं जिस वजह से हमारा मोबाइल फोन सही तरह से चार्ज नहीं होता। यदि आप अपने फोन को स्विच ऑफ कर देंगे तो कोई भी एप्लीकेशन बैकग्राउंड में रन नहीं करेगा और आपका मोबाइल पूरी तरह से कम समय में चार्ज हो जाएगा।

Charging Cable को समय-समय पर चेंज करते रहें

आज के समय में जितने भी चार्जर मार्केट में आ रहे हैं वह दो पार्ट में होते हैं। पहला पार्ट एडॉप्टर तथा दूसरा पार्ट केबल होता है। हम ऐसे बहुत से लोग ऐसे होंगे जो एक केबल को पिछले कई सालों से इस्तेमाल कर रहे होंगे। जैसे-जैसे केबल पुरानी हो जाती है वैसे वैसे इसकी चार्ज करने की क्षमता कम हो जाती है। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा जल्दी आपका फोन धीरे चार्ज हो रहा है तो आप केबल को बदलकर नहीं केबल इस्तेमाल करें। नहीं केबल इस्तेमाल करने से यकीनन आपका फोन तेज चार्ज होने लगेगा।

Original Adaptor का इस्तेमाल करें

बहुत से लोग कम पैसे के लिए किसी लोकल एडॉप्टर को खरीद लेते हैं और उससे अपना मोबाइल फोन चार्ज करते हैं। लोकल कम्पनी का एडॉप्टर शुरू में कुछ दिन बहुत अच्छी तरह से मोबाइल चार्ज करता है लेकिन लगभग 1 महीने के बाद यह प्रॉब्लम करना शुरू कर देता है। इसीलिए दोस्तों मैं आपको सलाह दूंगा आप एक बार कंपनी का कोई अच्छा सा डॉक्टर खरीद कर ले आएंगे थोड़ा सा महंगा पड़ेगा लेकिन सस्ते से अच्छा रहेगा।

अपने मोबाइल फोन के चार्जिंग पोर्ट को चेक करें

दोस्तों यदि आप नोटिस कर रहे हैं कि आपका स्मार्टफोन धीरे चार्ज हो रहा है तो कुछ भी करने से पहले आप एक बार अपने फोन के चार्जिंग पोर्ट को चेक कर लें। कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन के चार्जिंग पोर्ट पर धूल मिट्टी जमा हो जाता है जिस वजह से फोन सही तरह से चार्ज नहीं होता। एक बार आप चार्जिंग पोर्ट को चेक करें और उससे धूल मिट्टी को बाहर निकाले। उसके बाद आप दोबारा फोन चार्जिंग पर लगाएं। उम्मीद है आपका फोन सही तरह से चार्ज होने लगेगा। 

फोन को समय-समय पर अपडेट करते रहें

यदि एक मुख्य कारण है जिस कारण से स्मार्टफोन धीरे चार्ज होता है। यदि आप एक वर्जन का इस्तेमाल कई दिनों से कर रहे हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन को अपडेट कर देना चाहिए। आपके स्मार्टफोन को अपडेट करने से फोन के अंदर नए वर्जन के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाते हैं जो फीचर्स को बढ़ा देते हैं। अगर आपका फोन धीरे चार्ज हो रहा है तो एक बार फोन को अपडेट करें और दोबारा चार्ज करें। हो सकता है आपका फोन सही चार्ज होने लगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह कुछ मुख्य टिप्स थी। इन टिप्स के द्वारा आप अपने मोबाइल फोन की स्लो चार्जिंग समस्या को दूर कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया मोबाइल फोन स्लो चार्ज होने के मुख्य कारण कौन से हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास एयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ