बिना डाटा खोए अपने एंड्रॉयड फोन को रिसेट कैसे करें?

 

बिना डाटा खोए अपने एंड्रॉयड फोन को रिसेट कैसे करें?

बिना डाटा खोए अपने एंड्रॉयड फोन को रिसेट कैसे करें?
- दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं बिना डाटा खोए अपने एंड्रॉयड फोन को रिसेट कैसे करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप बिना डाटा खोए अपने एंड्रॉयड फोन को रिसेट कर सकते हैं।

दोस्तों जब भी हमारा फोन धीरे काम करता है या फिर फोन की प्रोसेसिंग स्लो हो जाती है उस समय हम अपने फोन को रिसेट कर देते हैं। वैसे यदि आप अपने फोन को हमेशा परफेक्ट रखना चाहते हैं फोन की प्रोसेसिंग को मेंटेन रखना चाहते हैं तो यह आवश्यक है कि आप हर दो या चार महीने में अपने फोन को रिसेट करते रहे। कई बार ऐसा भी होता है हमारे फोन में गलती से कोई सेटिंग में एक्टिवेट हो जाती है जिस वजह से हमारा फोन सही तरह से काम नहीं करता। उस परिस्थिति में भी अगर आप अपने फोन को रिसेट कर देंगे तो मेरा दावा है आपके फोन की सारी नई सेटिंग डीएक्टिवेट हो जाएंगे और आपका फोन पहले की तरह सही तरह काम करने लगेगा।

फोन को रिसेट करने के ढेर सारे फायदे होते हैं लेकिन एक नुकसान भी होता है। फोन को रिसेट करने का सबसे बड़ा नुकसान हुआ है कि अगर आपने अपने फोन को रिसेट कर दिया तो आपके फोन का सारा इंटरनल डाटा ऑटोमेटिक डिलीट हो जाता है। आपने अपने फोन में इंटरनल मेमोरी में जितनी भी फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट मैसेज कांटेक्ट नंबर सेव किए होंगे वह सारे ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएंगे। इसके बाद आप उन्हें वापस दोबारा नहीं ला सकते।

Read More - घर बैठे काम कैसे करें? घर बैठे काम करने के लिए पांच बेहतरीन वेबसाइट

लेकिन दोस्तों कुछ ऐसी सेटिंग होती हैं जिन्हें करने के बाद आप अपने फोन को बिना डाटा खोए फॉर्मेट कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको इन सेटिंग के बारे में पता होना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही सेटिंग के बारे में बताएंगे जिसे अपने फोन में एक्टिवेट करने के बाद आप अपने फोन को बिना डरे फॉर्मेट कर सकते हैं और आपके फोन का डाटा कहीं नहीं जाएगा।

बिना डाटा खोए फोन को फॉर्मेट रिसेट कैसे करें?

नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण स्टेप बता रहे हैं। बिना डाटा खोए फोन को फॉर्मेट करने के लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने फोन के सेटिंग ऑप्शन पर जाएं।
  • अब इसके बाद आपको एक बैकअप ऑप्शन दिखाई देगा। आपको बैकअप ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपसे एक जीमेल ऐड करने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आपको अपनी कोई जीमेल ऐड करनी है।
  • स्क्रीन में आपको एक बैकअप टो गूगल ड्राइव नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपको इसे टर्न ऑन कर देना है।
  • नीचे आपको एक बैकअप नाउ बटन दिखाई दे रही होगी। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। आपके फोन का सारा डाटा गूगल ड्राइव में बैकअप हो जाएगा। लगभग 10 मिनट के बाद आपको इस स्क्रीन पर सक्सेसफुल का मैसेज दिखाई देगा।
  • अब आप अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं। अब आपके फोन का सारा डाटा गूगल ड्राइव के अंदर बैकअप हो चुका है।
  • फोन को रिसेट से ओपन करने के बाद आपको अपने फोन में कोई भी डाटा नहीं दिखाई देगा। आपको गूगल ड्राइव डाउनलोड करना है। इसके बाद आपको ड्राइव में अपनी जीमेल आईडी डालकर लॉगइन करनी है।
  • लोगिन करने के बाद आप देख सकते हैं आपके फोन का सारा डाटा जो आपने बैकअप किया था वह आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया अपने फोन के डाटा का बैकअप कैसे ले? बिना डाटा खोए एक फोन को रिसेट कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ