आरसी स्टेटस कैसे चेक करें?

 

आरसी स्टेटस कैसे चेक करें?

आरसी स्टेटस कैसे चेक करें?
- दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे आरसी स्टेटस कैसे चेक करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे जिसके द्वारा आप अपनी गाड़ी का आरसी स्टेटस चेक कर सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप भी अपने वाहन का आरसी स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको अपनी गाड़ी का आरसी स्टेटस चेक करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार से देंगे।

अगर आपके पास टू व्हीलर या फोर व्हीलर गाड़ी है तो आपको पता होगा आरसी किसे कहते हैं? आरसी एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। आरसी के अंदर आपके वाहन की संपूर्ण जानकारी लिखी होती है। आपकी गाड़ी किस व्यक्ति के नाम पर है गाड़ी का चेचिस नंबर क्या है गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर क्या है गाड़ी किस तारीख को खरीदी गई थी गाड़ी का इंजन मॉडल क्या है यह सभी जानकारियां आरसी के अंदर लिखी होती है।

Read More - 5 मिनट में किसी भी मोबाईल फोन का Lock तोड़े

परिवहन विभाग के आदेश अनुसार हर वाहन चालक को अपनी आरसी की ओरिजिनल कॉपी अपने वाहन में रखना अनिवार्य है। चाहे आप टू व्हीलर गाड़ी चला रहे हो या आप फोर व्हीलर गाड़ी चला रहे हो आपकी गाड़ी में आप की आरसी अवश्य होनी चाहिए। यदि आपकी गाड़ी में आपकी आरसी नहीं है और पुलिस ने आप को पकड़ लिया तो आपकी गाड़ी सीज कर दी जाएगी। पिछले कुछ वर्षों में वाहन चोरी की घटनाएं बहुत ज्यादा बढ़ गई है जिस वजह से अब आरसी को ऑनलाइन जोड़ दिया गया है। सड़क पर लगे हुए बड़े-बड़े कैमरे आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट को स्कैन करते हैं और अगर आपकी गाड़ी पर आरसी नहीं होती है तो ऑटोमेटिक पुलिस के पास सिग्नल पहुंच जाता है।

आरसी किसे कहते हैं?

आर सी का फुल फॉर्म व्हीकल रजिस्ट्रेशन होता है। जब हम गाड़ी खरीदते हैं उस समय हमें गाड़ी बेचने वाली कंपनी के द्वारा आरसी प्राप्त होती है। आरसी में वाहन चालक का नाम पता मोबाइल नंबर गाड़ी से संबंधित अन्य सभी जानकारियां लिखी होती हैं।

आरसी की अवधि 25 वर्ष की होती है। इसके बाद आप 5 वर्ष के लिए फिर से अपनी आरसी को रिन्यू कर सकते हैं। यदि किसी कारणवश आपकी आरसी खराब हो गई है या फट गई है तो आप इसे दोबारा बनवा सकते हैं इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

कई बार ऐसा होता है हमेशा बहुत से लोग आरसी दोबारा बनवाने के लिए आवेदन करते हैं। और इसके कई दिनों बाद बीआरसी बनकर नहीं आती है। ऐसी परिस्थिति में आप अपनी आर सी का ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं आप की आरसी का स्टेटस क्या है? बस इसके लिए आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

आरसी स्टेटस कैसे चेक करें?

नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण स्टेप बता रहे हैं। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने वाहन का आरसी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • आरसी स्टेटस चेक करने के लिए आपको परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • https://parivahan.gov.in/parivahan/ लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • स्क्रीन में आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। आपको सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद आपको नो योर व्हीकल इनफार्मेशन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। स्क्रीन में आपको व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स ओपन हो जाएगा। इस बॉक्स में आपको अपने वाहन का नंबर डालना है।
  • अब आपको आपकी वाहन से जुड़ी सभी जानकारियां अपने मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई दे रही होगी। स्क्रीन पर आप देख सकते हैं गाड़ी किसके नाम पर है गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कब हुआ था गाड़ी किस मॉडल की है गाड़ी किस तारीख को खरीदी गई थी? इस तरह की सभी जानकारियां आप अपने मोबाइल से प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया आरसी ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ