बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है? बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

 

बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है? बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है? बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं? - दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी देंगे । इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है? बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं? तो दोस्तों अगर आप भी बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में जानना चाहते हैं और अपने लिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी गई।

जब भी हम किसी विद्यालय में एडमिशन करवाने के लिए जाते हैं या फिर बैंक में किसी काम के लिए जाते हैं या फिर कहीं पर आवेदन करते हैं तो हमसे ढेर सारे प्रमाण पत्र मांगे जाते हैं। आय प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र जीवन प्रमाण पत्र जैसे अनेक प्रमाण पत्र के बारे में आप सभी ने सुना होगा। यदि आप एक छात्र हैं तो मुझे पूरा यकीन है आपके पास अलग-अलग तरह के प्रमाण पत्र जरूर होंगे क्योंकि मुख्य रूप से छात्रों को हमेशा अलग अलग प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती रहती है।

Read More - Jio Mobile में विडियो सॉन्ग कैसे Download करे?

प्रमाण पत्र की इस संख्या में एक विशेष प्रमाण पत्र होता है जिसे हम बोनाफाईड प्रमाणपत्र या बोनाफाइड सर्टिफिकेट कहते हैं। बोनाफाईड प्रमाणपत्र अनेक स्थानों पर काम आता है। आप यदि छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं या फिर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो वहां पर आपसे बोनाफाइड सर्टिफिकेट अवश्य मांगा जाएगा। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास बोनाफाइड सर्टिफिकेट नहीं होता है इस वजह से वह अनेक सुविधाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं।

यदि आपके पास बोनाफाइड सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं? इस विषय में संपूर्ण जानकारी देंगे जिसके बाद आप भी बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है?

अगर आप बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि बोनाफाइड सर्टिफिकेट किसे कहते हैं? यदि आपको नहीं पता तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं बोनाफाइड सर्टिफिकेट एक विशेष प्रकार का सर्टिफिकेट होता है। इसे हम दूसरी भाषा में मूल निवास प्रमाण पत्र भी कहते हैं।

जब कभी हमें किसी जगह पर अपने निवास को प्रमाणित करना होता है या फिर हम जिस निवास पर रहते हैं उसकी पुष्टि करनी होती है तो हम बोनाफाइड सर्टिफिकेट प्रदर्शित करते हैं। बोनाफाइड सर्टिफिकेट में

आपके निवास की पूरी जानकारी होती है। मुख्य रूप से जब आप सरकारी नौकरी के लिए जाते हैं तो वहां पर आपसे बोनाफाइड सर्टिफिकेट आवश्यक रूप से मांगा जाता है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाना बहुत आसान है? नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको बोनाफाइड पार्टी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। https://sso.rajasthan.gov.in/signin लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट बोनाफाइड ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • जब आप इस वेबसाइट में पहुंचेंगे आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको लॉग इन करना है। लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • अब स्क्रीन में एक जगह आपको e-mitra ऑप्शन दिखाई देगा। आपको e-mitra ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद आपको सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन में आपको लोक सेवा अनुप्रयोग ऑप्शन दिखाई देगा। आपके इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक सर्च बॉक्स ओपन होगा। इस सर्च बॉक्स में आपको बोनाफाईड सर्टिफिकेट लिखना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने एक आवेदन फार्म ओपन होगा। इस आवेदन फार्म में आपसे आपके कुछ निजी जानकारियां जैसे नाम पता मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर इत्यादि मांगा जाएगा आपको सभी जानकारियों सावधानीपूर्वक दर्ज करनी हैं।
  • अब आपको इस फार्म को एक बार चेक करना है। यदि फार्म में सभी जानकारियां सही हैं तो नीचे आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपसे फीस जमा करने के लिए कहा जाएगा। बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको एक निश्चित शुल्क देना होगा। आप पेमेंट एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते है।
  • अभी स्क्रीन में आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिखाई देगा। एप्लीकेशन नंबर को कहीं पर नोट कर लें। यह बाद में आपके काम आएगा।
  • अब आपकी आवेदन फार्म की जांच विभाग के द्वारा की जाएगी। यदि आपके आवेदन फार्म में दी गई जानकारियां सही है तो आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवा कर जारी कर दिया जाएगा।
  • आप अपने एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से अपने सर्टिफिकेट को ट्रैक करते रहिए। जब आपका सर्टिफिकेट बन जाए तो आप इसे प्रिंट आउट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों इस प्रकार आप ऊपर बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में बताया। हमने आपको बताया बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है? बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ