AutoCAD क्या है? और AutoCAD डाउनलोड कैसे करे

 

AutoCAD क्या है? और AutoCAD डाउनलोड कैसे करे

AutoCAD क्या है? और AutoCAD डाउनलोड कैसे करे
- दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि AutoCAD क्या है। और AutoCAD को आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। दोस्तों यह काफी ज्यादा पॉपुलर सॉफ्टवेयर है, यह AutoCAD को Autodesk ने 1982 के अंदर रिलीज किया था। और इसके अंदर आप 2D, 3D, ड्राफ्टिंग और डिजाइंस बना सकते हैं। और दोस्तों इससे जुड़े हुए काफी सारे डिजाइनिंग कोर्स इस को भी आप सीख सकते हैं। 

इंटरनेट के माध्यम से या कोई कोचिंग वगैरा ज्वाइन करके।दोस्तों अगर आपको ड्राइंग करने का काफी शौक है। तो यह आपके लिए काफी अच्छे सॉफ्टवेयर साबित हो सकती है। क्योंकि AutoCAD को बढ़िया तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आप की डिजाइनिंग स्केल्स अच्छी होनी चाहिए। और इसमें आपको काफी कुछ करने का ऑप्शन मिलता है। और इसके अंदर आपका फ्यूचर काफी अच्छा है। अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

AutoCAD क्या है?

दोस्तों AutoCAD को AutoCAD.Inc के द्वारा बनाया गया है। और यह काफी ज्यादा पॉपुलर सॉफ्टवेयर है, मार्केट के अंदर इसका काफी ज्यादा यूज होता है। दोस्तों इसके अंदर आप 2D, 3D, डिजाइन और ड्राफ्टिंग बना सकते हैं। और इसके अंदर आपको यूजर इंटरफेस काफी अच्छा देखने को मिलता है। दोस्तों इसके अंदर डिजाइनिंग लेआउट पहले से ही होती है। क्योंकि यह एक इंजीनियरिंग ड्राफ्टिंग टूल भी है। इसके अंदर मशीन के पार्ट्स और रोबोट, बाइक मतलब मैकेनिकल इंस्ट्रूमेंट की भी डिजाइनिंग की जाती है। और इसके अंदर पहले की बनी हुई कोई भी ड्राइंग को आप फिर से दोबारा सुधार भी सकते हैं। 

Read More - Pendrive को मोबाइल फोन के जरिए इस तरह करें Lock, Data रहेगा Safe

AutoCAD डाउनलोड कैसे करे-

दोस्तों अगर आप भी AutoCAD को डाउनलोड करना चाहते हैं। तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार से है-

  • दोस्तों सबसे पहले तो आपको Autodesk.In पर जाना होगा।
  • फिर आपको इसके होमपेज के अंदर एक मैंन्यू का बटन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 
  • फिर आपको ड्रॉप डाउन मेनू पर डाउनलोड पर क्लिक कर देना है।
  • दोस्तों फिर आप फ्री स्टूडेंट सॉफ्टवेयर पर क्लिक करे, फिर आपके सामने Autodesk के सारे सॉफ्टवेयर की लिस्ट आ जाएगी। इसके अंदर आप जिसको भी डाउनलोड करना चाहते हैं, आप उस पर क्लिक कर दे।
  • फिर दोस्तों इसके अंदर आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। आपको क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना होगा।
  • और फिर आपको यहां पर अपनी बेसिक डीटेल्स भरनी होंगी और लास्ट में आपको एग्री टर्म्स एंड कंडीशन पर क्लिक करना होगा। और फिर आप साइन अप पर क्लिक कर दें।
  • फिर आपकी ईमेल आईडी पर वेरिफिकेशन ईमेल आएगा आपको ईमेल को वेरीफाई करना है। और ईमेल वेरीफाई करने के बाद साइन अप पर क्लिक करना है।
  • दोस्तों फिर आपको इसके अंदर AutoCAD डिटेल्स को फिल करना होता है। जिनको आप अपने अकॉर्डिंग कर सकते हैं।
  • फिर आपको इसके नीचे सीरियल नंबर और प्रोडक्ट की मिलेगी आप इसको किसी पेपर पर लिख ले। क्योंकि इसकी सहायता से आप अपनी सॉफ्टवेयर को एक्टिव करेंगे
  • दोस्तों फिर आप पेज को अगर नीचे करते हैं। तो आपको इंस्टॉल नाउ का बटन मिलेगा और उसके साथ ही आपको डाउन एरो भी मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा और फिर आप 3GB की फाइल को अच्छे इंटरनेट के साथ आप डाउनलोड कर ले। और इंस्टॉल नाउ और डाउनलोड नाउ पर क्लिक कर दें।  
  • अगर आपका इंटरनेट स्लो है तो आप ब्राउजर डाउनलोड पर क्लिक करके पहले डाउनलोड करें। फिर अपने इंटरनेट के बिना भी आप इसको इंस्टॉल कर पाएंगे। 
  • दोस्तों सॉफ्टवेयर को एक्टिवेट करने के लिए आपको जो सीरियल की मैंने कहीं पर लिखने के लिए बोला था। आपको वह सीरियल कि यहां पर डालनी होगी।

अब आप का सॉफ्टवेयर पूरे तरीके से इंस्टॉल हो चुका है। और एक्टिवेट हो चुका है, अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं, आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो। तो आप इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ जरूर शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ