मल्टीमीटर क्या है? मल्टीमीटर कितने प्रकार के होते है?

 

मल्टीमीटर क्या है? मल्टीमीटर कितने प्रकार के होते है?

मल्टीमीटर क्या है? मल्टीमीटर कितने प्रकार के होते है?
- आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं मल्टीमीटर क्या है? मल्टीमीटर कितने प्रकार के होते हैं? इस आर्टिकल में हम आपको मल्टीमीटर से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से बताएंगे। तो साथियों अगर आप भी मल्टीमीटर के बारे में जानना चाहते हैं यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

अगर आप एक छात्र हैं और आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी थोड़ी सी भी जानकारी है तो मैं पूरे दावे के साथ कह सकता हूं आपने मल्टीमीटर का नाम जरूर सुना होगा। हो सकता है आप में से बहुत से लोगों ने मल्टीमीटर देखा भी हो। जब हमारे घर में कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण टीवी फ्रिज मिक्सी इत्यादि खराब हो जाती है हम उसे बनवाने के लिए दुकान में जाते हैं। वहां पर आपने देखा होगा रिपेयरिंग करने वाला व्यक्ति के पास एक विशेष प्रकार का उपकरण होता है जिसमें दो पिन निकली होती है। इन दोनों टर्मिनल को लगाकर वह आपके उपकरण की जांच करता है। इसे ही मल्टीमीटर कहा जाता है। मल्टीमीटर पीले या लाल रंग के होते हैं जिसके बीच में एक रेगुलेटर स्विच नहीं होता है।

Read More - फेसबुक से गर्ल्स के नंबर कैसे निकाले

कई बार ऐसा होता है जब हम मल्टीमीटर देखते हैं और हमें मल्टीमीटर के बारे में जानकारी नहीं होती है तो हमारे मन में मल्टीमीटर से संबंधित ढेर सारे प्रश्न आने लगते हैं। बहुत से लोगों को नहीं पता होता कि मल्टीमीटर क्या है? लोग अपना उत्तर जानने के लिए यूट्यूब पर भी सर्च करते हैं लेकिन वहां भी उन्हें संतोषजनक परिणाम नहीं मिलता। अगर आप भी मल्टीमीटर के बारे में नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं मल्टीमीटर क्या है तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में आपको मल्टीमीटर से जुड़ी सभी जानकारी दी जाएगी।

मल्टीमीटर क्या है?

दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं मल्टीमीटर क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं मल्टीमीटर एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। मल्टीमीटर एक मापक उपकरण है जिसे हम मेजरमेंट इंस्ट्रूमेंट कहते हैं। मल्टीमीटर का इस्तेमाल करके आप अलग-अलग चीजों को माप सकते हैं।

साथियों जैसा की आप सभी को पता है इलेक्ट्रॉनिक के दुनिया में प्रतिरोध धारा वोल्टेज जैसी ढेर सारी चीजें होती हैं। इन सब चीजों के कारण इलेक्ट्रॉनिक उपकरण काम करते हैं। अगर आप चेक करना चाहते हैं की किसी उपकरण में कितनी धारा बह रही है? उपकरण में कितना प्रतिरोध है? उपकरण का वोल्टेज क्या है? तो इन सभी के लिए आपको एक विशेष प्रकार के मापक यंत्र की आवश्यकता पड़ती है। कुछ समय पहले हर एक काम के लिए एक अलग मापक यंत्र इस्तेमाल किया जाता था। अगर आपको प्रतिरोध अपना है तो उसके लिए अलग उपकरण अगर आपको धारा मापनी है तो उसके लिए अलग उपकरण। लेकिन अब आप सभी चीजों को एक ही उपकरण से माप सकते हैं और इस उपकरण का नाम मल्टीमीटर होता है।

मल्टीमीटर शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। पहला मल्टी और दूसरा मीटर। मल्टी का अर्थ है ढेर सारे और मीटर का अर्थ है नापना। अर्थात मल्टीमीटर वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो अलग-अलग मात्रकों को मापने के काम आता है।

मल्टीमीटर कितने प्रकार के होते हैं?

अभी तक हमने आपको बताया मल्टीमीटर क्या है? आइए अब हम आपको बताते हैं मल्टीमीटर कितने प्रकार के होते हैं? मल्टीमीटर के कुछ मुख्य प्रकार के बारे में नीचे बताया गया है। 

  1. Analogue multimeter
  2. Digital multimeter

Multimeter का उपयोग कहां होता है?

आइए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं मल्टीमीटर का उपयोग कहां होता है? नीचे आपको मल्टी मीटर के कुछ प्रमुख उपयोग क्षेत्रों के बारे में बताया गया है।

  1. एसी करंट चेक करने के लिए
  2. डीसी करंट चेक करने के लिए
  3. प्रतिरोध चेक करने के लिए
  4. सप्लाई वोल्टेज चेक करने के लिए
  5. निरंतरता चेक करने के लिए

निष्कर्ष

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको मल्टीमीटर के बारे में जानकारी दी। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया मल्टीमीटर क्या है? मल्टीमीटर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? मल्टीमीटर कितने प्रकार के होते हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ