Pendrive को मोबाइल फोन के जरिए इस तरह करें Lock, Data रहेगा Safe

 

Pendrive को मोबाइल फोन के जरिए इस तरह करें Lock, Data रहेगा Safe

Pendrive को मोबाइल फोन के जरिए इस तरह करें Lock, Data रहेगा Safe
- अगर आपका ज्यादातर समय कंप्यूटर या फिर मोबाइल पर बीतता है, तो ऐसे में आपके कई ऐसे जरूरी डाटा भी होते होंगे, जिन्हें सुरक्षित रखने के लिए आप पेन ड्राइव का भी इस्तेमाल करते होंगे। क्योंकि पेन ड्राइव में रखे गए डाटा को लोग सबसे ज्यादा सेफ मानते हैं। हालांकि क्या आपको यह पता है कि पेन ड्राइव में रखे गए डाटा को आप और भी ज्यादा सेफ कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको पेन ड्राइव को लॉक करना होगा।

ऐसे में आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आपको अपने मोबाइल फोन के जरिए  पेन ड्राइव को लॉक करना आना चाहिए। अगर आपको इस कमाल के फीचर के  बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए, तो इस  ब्लॉग को आगे  ध्यान से पढ़ें और आसानी से सीखें कि किस तरह से आप अपनी पेनड्राइव को मोबाइल फोन के जरिए लॉक कर सकते हैं। 

पेनड्राइव लॉक करने के लिए सबसे जरूरी बात

अगर आपको मोबाइल फोन के  जरिए पेन ड्राइव को लॉक करना है, तो इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि आपके  पास एक OTG केबल  होना चाहिए, जो कि यूएसबी सपोर्ट करता हो। इसके अलावा एक पेनड्राइव चाहिए, जबकि मौजूदा सभी फोन्स में ओटीजी सपोर्ट करता ही है। 

Read More - बिना डाटा खोए अपने एंड्रॉयड फोन को रिसेट कैसे करें?

पेनड्राइव लॉक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

मोबाइल फोन के जरिए पेनड्राइव को लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको यह करना होगा कि मोबाइल फोन से ओटीजी केबल कनेक्ट करें। जिसके बाद पेनड्राइव को भी उससे कनेक्ट करें।

  • इसके बाद आपको USB Lockit नाम की फ्री ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा। 
  • इस ऐप के खुलते  ही आपके सामने एक पॉपअप बॉक्स खुलेगा,  जिस पर आपको क्लिक करना होगा। जिससे आप आगे के स्टेप को फॉलो कर सकें।
  • इस पॉपअप  बॉक्स में आपको पासवर्ड रिकवरी के लिए कोई एक ईमेल आईडी देनी होगी। जिससे आपका डाटा सुरक्षित रहे।
  • इसके बाद अगले स्टेप में आपको New Pin के लिए एक पासवर्ड देना होगा, जो कि 6 डिजिट का होना चाहिए। इसे कनफर्म करते ही आपको  लॉक पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करत ही आपकी पेनड्राइव लॉक हो जाएगी और इसके बाद आपको पेनड्राइव में कोई भी डाटा देखने के लिए पहले उसे अनलॉक करना होगा। यही नहीं इसके जरिए आपकी पेनड्राइव भी सुरक्षित रहेगी।

इस तरह से कर सकते हैं Pendrive को Unlock 

अपनी लॉक की गई पेनड्राइव को आपको अनलॉक करने के लिए बेहद आसान सा काम करना होगा। इसके लिए आपको बस USB Lockit ऐप को ओपन करना होगा और इसके बाद पासवर्ड टाइप करके Unlock पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपकी पेनड्राइव अनलॉक हो जाएगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ