KAIOS Operating system क्या है? What Is Kai Operating System In Hindi ?

 

KAI Operating system क्या है?

KAIOS Operating system क्या है? What Is Kaios Operating System In Hindi ?
- आज के समय में फोन तो सारे लोग चलाते होंगे। इसमें से कुछ लोग स्मार्टफोन तो कुछ लोग Keypad फोन चलाते हैं। इन दोनों फोन में अलग-अलग फीचर्स होते हैं यदि आप कीपैड फोन लेते हैं तो कुछ तो simple फोन की तरह होते हैं। 

 और कुछ में के KAIOS Operating Systemहोता है जो कि आपको कई ऐसे फीचर्स उपलब्ध कराता है। जो कि बिल्कुल स्मार्ट फोन में काम करते हैं ऐसे में आपको कम पैसे में स्मार्टफोन जैसे फीचर्स मिल जाते हैं तो चलिए जानते हैं Kaiosक्या है? Kaios के क्या-क्या फीचर्स होते हैं? चलिए शुरू करते हैं-

KAIOS Operating System क्या है? What Is Kaios Operating System In Hindi ? 

Kaios एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि 2013 में मार्केट में आया था जिसका नाम पहले Firefox Os था। उस समय यह Version ज्यादा नहीं चल पाया था। जिस वजह से इसे 2016 में बंद कर दिया गया फिर कुछ समय बाद 2017 में इसका अपडेट वर्जन Kaios रिलीज किया गया। इस Version को कीपैड फोन के लिए तैयार किया गया है।

 इस Version को Kaios Technologies Limited द्वारा तैयार किया गया है। जो कि आपको कई ऐसे फीचर्स उपलब्ध कराता है जो कि बिल्कुल स्मार्ट फोन में काम करते है। KAI Operating System इस समय पर काफी Popular है। इस समय पर भी काफी लोग ऐसे हैं जो कीपैड फोन को यूज करना ज्यादा पसंद करते हैं ऐसे में यह सिस्टम उनकी का मदद करेगा। 

Read More - AutoCAD क्या है? और AutoCAD डाउनलोड कैसे करे

KAI Operating System के क्या-क्या Features है? 

वैसे तो आपको कीपैड फोन के सारे फीचर स्मार्टफोन में तो आपको देखने को मिल ही जाते हैं, यदि हम स्मार्ट फोन के फीचर्स को कीपैड में देखना चाहे तो वह सारे नहीं देख सकते हैं। लेकिन फिर भी Kios के कुछ features अपने कीपैड कीपैड फोन में देखने को मिल जाते हैं। 

WhatsApp:- Kaios फोन में आपको व्हाट्सएप मिल जाता है जोकि बिल्कुल स्मार्ट फोन के व्हाट्सएप की तरह ही काम करता है जैसे यह फीचर आपको जिओ या फिर Kaios फोन में देखने को मिल जाता है। 

4G/Volte:- आजकल आपने Jio के कीपैड फोन में Jio का 4G सिम चलते हुए तो देखा ही होगा जोकि इसका एक उदाहरण है क्योंकि बाकी कीपैड फोन में 4G सिम नहीं चलती लेकिन आपके KAI Operating System में यह सिम चल जाती है। 

App Store:- KAI Operating System आपको एक apk store मिल जाता है जिसमें आप Kaios के सभी applications को Install करने के लिए हैं। जियो के फोन में भी एक स्टोर होता है जिसका नाम की Jio Store है। ऐसे ही Android phone में भी play store होता है जिस पर आप ऐप डाउनलोड करते हैं। 

Google Assistant:- यह एक आर्टिफिशियल मशीन से रिलेटेड प्रोग्राम है इस के माध्यम से आपको फोन की सारी जानकारी मिल जाती है यह पहले स्मार्टफोंस के लिए आता था लेकिन आज भी Kaios फोन में भी उपलब्ध है Google Assistant और कई कामों में बहुत मदद करता है। 

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज हमने आपको एक KAI Operating System बारे में बताया जोकि कीपैड फोन में होता है जिससे कि आपको अपने कीपैड फोन में बिल्कुल एंड्रॉयड फोन जैसा फील आता है। आशा करते हैं आप की जानकारी पसंद आई होगी पर यदि आप कोई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ