MAC Address क्या होता है ? और किसी भी डिवाइस का मैक ऐड्रेस कैसे देखते हैं ?

 

MAC Address क्या होता है ? और किसी भी डिवाइस का मैक ऐड्रेस कैसे देखते हैं ?

MAC Address क्या होता है ? और किसी भी डिवाइस का मैक ऐड्रेस कैसे देखते हैं ? - आप सब तो जानते हि हैं कि आज का समय पूरी तरीके से आधुनिकता को अपनाते जा रहा है। इसी आधुनिकता के साथ आज के समय में बहुत सारे नेटवर्क आ गए हैं , जो कि लोगों की दिनचर्या को आसान बनाने में योगदान दे रहे हैं। नेटवर्क केवल कंप्यूटर से बना तंत्र मात्र नहीं है बल्कि कंप्यूटर के अलावा भी ऐसे बहुत सारे डिवाइस हैं जो कि नेटवर्क से जुड़े हुए होते हैं , जिनकी बदौलत एक नेटवर्क अपना काम सुचारु रुप से कर पाते हैं।

परंतु सभी डिवाइसेज का अलग-अलग नेटवर्क होने के कारण कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए इस समस्या का निवारण करने के लिए प्रत्येक नेटवर्क डिवाइस को एक नंबर दिया जाता है, जिसे आधुनिकता के भाषा में भौतिक एड्रेस कहा जाता है । और यही नेटवर्क डिवाइस की पहचान होती है । आज हम अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत mac-address के बारे में हि विस्तार से जानेंगे । तो चलिए बिना समय गवाएं शुरू करते हैं।

MAC Address क्या होता है

मैक ऐड्रेस का फुल फॉर्म  मीडिया एक्सेस कंट्रोल एड्रेस होता है । इसके साथ ही साथ इस डिवाइस को फिजिकल ऐड्रेस , नेटवर्किंग हार्डवेयर ऐड्रेस , बर्न इन एड्रेस , इथरनेट हार्डवेयर ऐड्रेस, के नाम से भी जाना जाता है ।मैक ऐड्रेस नेटवर्क डिवाइस को दिया गया एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है। जिसे मैन्युफैक्चर के द्वारा डिवाइस की मेमोरी में डाला जाता है। यह एड्रेस एक से ज्यादा डिवाइस के नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (NIC) को दिया जाता है।

मैक ऐड्रेस को IEEE 802 नेटवर्क के सभी नेटवर्क यानी कि इंटरनेट, ब्लूटूथ, वायरलेस इत्यादि मे इस्तेमाल किया जाता है। IEEE 802 का डाटा कंट्रोल लिंक होता है , जिसे दो भागों में बांटा गया है। जिसमें पहला भाग है लॉजिकल लिंक कंट्रोल लेयर और दूसरा है मीडिया एक्सेस कंट्रोल लेयर । इसी मीडिया एक्सेस कंट्रोल लेयर को मैक एड्रेस के नाम से जाना जाता है।

सभी डिवाइस को प्रदान किया गया मैक ऐड्रेस यूनिवर्सल यूनिक होता है। यानी कि सभी डिवाइस को अपना अलग-अलग मैक ऐड्रेस एसाइंग किया गया है। और इसे ही डिवाइस का भौतिक पहचान कहा जाता है , जिसकी मदद से डिवाइस आपस में कम्युनिकेट कर पाते हैं।

Read More - AutoCAD क्या है? और AutoCAD डाउनलोड कैसे करे

किसी भी डिवाइस का मैक ऐड्रेस कैसे देखें

अब आप ने यह तो जान ही लिया है कि मैक एड्रेस किसे कहते हैं। तो अब बात करते हैं कि किसी भी डिवाइस का मैक एड्रेस कैसे पता करें । हम आपको एंड्राइड मोबाइल और कंप्यूटर सिस्टम दोनों के मैक एड्रेस को कैसे पता करें इसके बारे में बताएंगे । तो चलिए जानते हैं:- 

एंड्रॉयड डिवाइस का मैक ऐड्रेस चेक करें:- 

यदि आप अपने एंड्राइड डिवाइस का मैक एड्रेस जानना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको बस हमारे द्वारा बताए गए  इन स्टेप्स को फॉलो करने है, तो चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

  • अपने डिवाइस का मैक ऐड्रेस जाने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन की सेटिंग पर जाए।
  • सेटिंग के अंतर्गत दिए गए जनरल पर जाकर एबाउट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  •  उसके बाद अब आपको दिए गए स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके डिवाइस का स्टेटस ओपन हो जाएगा।
  • इस स्टेटस के अंतर्गत आपको  WiFi address या फिर WLAN address दिखाई देगा। यही आपके डिवाइस का मैक ऐड्रेस होता है। इस स्टेटस के माध्यम से आप अपने डिवाइस से जुड़ी हुई अन्य प्रकार की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

कंप्यूटर सिस्टम में मैक ऐड्रेस कैसे चेक करें:- 

कंप्यूटर सिस्टम मे मैक ऐड्रेस को जानना बहुत ही आसान होता है बस इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए इन स्टेप को फॉलो करने हैं:- 

  • कंप्यूटर सिस्टम का मैक ऐड्रेस जानने के लिए सबसे पहले आप अपने सिस्टम के स्टार्ट बटन पर क्लिक कीजिए। या फिर आप अपने कीबोर्ड से विंडो की भी दबा सकते हैं।
  • विंडो की को ओपन करने के बाद विंडो के सर्च बॉक्स में 'cmd' टाइप करके एंटर के बटन पर क्लिक करें। या फिर आप start > all > programs > accessories > command prompt को फॉलो करके भी windows command prompt को ओपन कर सकते हैं।
  • इसके बाद अब आपके सामने windows command prompt ओपन हो जाएगा। अब आपके कंप्यूटर सिस्टम के अंतर्गत जहां भी करसर टीमटीमा रहा है वहां पर 'ipconfig/all' टाइप करें उसके बाद एंटर दबाएं। इस बात का विशेष ध्यान दे की टाइप करते वक्त गलती ना करें।
  • टाइप करते हि आपके सामने आपके कंप्यूटर डिवाइस से कनेक्टेड सभी नेटवर्क डिवाइसो का मैक ऐड्रेस खुल जाएगा। यह एड्रेस आपको एक फिजिकल एड्रेस के रूप में दिखाई देगा। आप एक-एक करके अपने सभी डिवाइसों का मैक ऐड्रेस देख सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ