मोबाइल में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करना सही है या गलत है? मोबाइल में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करने के नुकसान

 

मोबाइल में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करना सही है या गलत है? मोबाइल में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करने के नुकसान

मोबाइल में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करना सही है या गलत है? मोबाइल में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करने के नुकसान
- आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करना सही है या गलत है? मोबाइल में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करने से क्या नुकसान होते हैं? तो साथियों अगर आप जानना चाहते हैं मोबाइल में स्क्रीन का इस्तेमाल करना सही है या गलत है? तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए।

साथियों अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो मैं पूरे दावे के साथ कह सकता हूं आपके स्मार्टफोन के ऊपर एक स्क्रीन गार्ड जरूर लगा होगा। आमतौर पर लोग अपने मोबाइल फोन को प्रोटेक्ट करने के लिए मोबाइल फोन पर स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करते हैं। जब आप नया मोबाइल फोन खरीदते हैं तो इसमें किसी भी तरह का स्क्रीन गार्ड या प्रोटेक्टर ग्लास नहीं लगा होता लेकिन बाद में लोग इसे खरीद कर मोबाइल फोन के ऊपर चिपका लेते हैं।

Read More - जियो फोन में डेट और टाइम कैसे सेट करें?

साथियों अगर मैं आपसे पूछूं कि मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करना सही है या गलत है? तो आप में से ज्यादातर लोग एक जवाब देंगे कि मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सही है क्योंकि यदि आपने मोबाइल फोन पर स्क्रीन गार्ड लगाया है और आपका मोबाइल फोन गिर गया तो आपके मोबाइल की स्क्रीन सुरक्षित रहेगी। जबकि अगर आपके मोबाइल में स्क्रीन गार्ड नहीं लगा है और आपका मोबाइल फोन गिर गया तो मोबाइल फोन की स्क्रीन टूट जाएगी जिससे आप का ढेर सारा खर्चा बढ़ जाएगा।

लेकिन साथियों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ उन्ही नुकसान के बारे में बताएंगे।

मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करने से क्या-क्या नुकसान होता है? 

साथियों जैसा की आप सभी को पता है वर्तमान समय में जितने भी नए-नए मोबाइल फोन डिवेलप हो रहे हैं उन सभी मोबाइल फोन में अत्याधुनिक सेंसर का इस्तेमाल होता है। यह सेंसर आपके मोबाइल की प्रिंट स्क्रीन के ऊपर लगे होते हैं जो आसानी से लोगों को दिखाई नहीं देते हैं। यदि आप किसी भी तरह का थर्ड पार्टी स्क्रीन गार्ड खरीद कर उसे अपने मोबाइल की स्क्रीन के ऊपर चिपका देते हैं तो यह सिर्फ पूरी तरह से ब्लॉक हो जाते हैं और रिस्पांस नहीं कर पाते। सेंसर के रिस्पांस ना करने से ढेर सारी समस्याएं आने लगती है।

दोस्तों जब भी आप अपने मोबाइल फोन को लेकर धूप में जाते हैं तो आपने गौर किया होगा आपके मोबाइल की ब्राइटनेस ऑटोमेटिक बढ़ जाती है और अंधेरे में ऑटोमेटिक कम हो जाती है। यह सब कुछ ambient light सेंसर के कारण होता है। ठीक इसी तरह जब किसी की कॉल आती है और आप अपना मोबाइल फोन अपने कान के पास लगाते हैं तो मोबाइल की लाइट ऑटोमेटिक बंद हो जाती है यह भी प्रॉक्सिमेट सेंसर के कारण होता है। जब आप अपने मोबाइल में थर्ड पार्टी स्क्रीन कवर गार्ड लगा लेते हैं तो यह सेंसर बंद हो जाते हैं और सही तरह से काम नहीं करते।

क्या करना चाहिए?

तो अब आप में से बहुत से लोगों के मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि क्या हमें स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आपको स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए नहीं तो आपकी स्क्रीन सुरक्षित नहीं रहेगी। लेकिन आपको चाहिए कि आप हमेशा अच्छी क्वालिटी के स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करें। हमेशा कोशिश करें कि आप जिस कंपनी का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं उसी कंपनी का स्क्रीन गार्ड खरीदें क्योंकि मोबाइल बनाने वाली कंपनी को पता होता है कौन से सेंसर कहां पर लगाया गया है। 

निष्कर्ष

तो साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया मोबाइल फोन में स्क्रीन का इस्तेमाल करने के क्या नुकसान है?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ