बैटरी की दुकान कैसे शुरू करें

बैटरी की दुकान कैसे शुरू करें

 बैटरी की दुकान कैसे शुरू करें
- आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं बैटरी की दुकान कैसे शुरू करें? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बैटरी की दुकान शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है? तो शादी हो अगर आप भी अपनी खुद की एक बैटरी की दुकान शुरू करना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको बैटरी की दुकान शुरू करने से जुड़ी हुई सभी जानकारी डिटेल से दी गई।

जैसा की आप सभी को पता है आज जितने भी उपकरण हैं वह सभी उपकरण ज्यादातर बैटरी से चलते हैं। आप सभी के घर में इनवर्टर मोटर पंखा चार पहिया गाड़ी मोटरसाइकिल ट्रैक्टर यह सब चीजें मौजूद होंगी। इन सब चीजों में धारा को प्रवाहित करने के लिए एक बैटरी लगाई जाती है। मुख्य रूप से इनवर्टर में भी आपको एक बड़ी बैटरी देखने को मिल जाती है जिसे चार्ज करके हम बाद में इससे बिजली की आपूर्ति प्राप्त करते हैं।

जैसे जैसे हमारे देश में बिजली का विस्तार क्षेत्र बढ़ता चला जा रहा है वैसे वैसे बैटरी की आवश्यकता भी बढ़ रही है। आज जितने भी फोर व्हीलर गाड़ियां हैं चाहे वह ट्रक हो या वह छोटी सी कार हो हर गाड़ी में एक बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है इसी के साथ हमें हर घर में इनवर्टर में भी बैटरी का इस्तेमाल होता है। बिना बैटरी के फोर व्हीलर गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है। 

ऐसे में यह एक अच्छा मौका है अगर आप चाहे तो आप बैटरी से जुड़ा एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बैटरी की दुकान शुरू करके आप उसमें अलग-अलग क्वालिटी की अलग-अलग है विद्युत क्षमता की बैटरी बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आज मार्केट में बैटरी से जुड़ी बहुत कम दुकानें हैं जिस वजह से लोगों को बैटरी खरीदने के लिए दूर शहर में जाना पड़ता है।

बैटरी की दुकान कैसे शुरू करें?

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं बैटरी की दुकान कैसे शुरू करें? यदि आप पर बैटरी की दुकान शुरू करना चाहते हैं और ढेर सारा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें।

लोकेशन का चयन करें

साथियों इससे पहले कि आप अपनी खुद की बैटरी की दुकान शुरू करें सबसे पहले आपको बैटरी की दुकान शुरू करने के लिए एक अच्छी लोकेशन की जरूरत पड़ेगी। यदि आप सही लोकेशन में दुकान नहीं होने में तो आपको मुनाफा नहीं होगा। आप खुद सोचिए अगर आपने किसी गांव में बैटरी की दुकान खोल ली तो वहां पर लोगों को ज्यादा बैटरी की आवश्यकता नहीं पड़ती जिस वजह से आपको प्रॉफिट नहीं होगा। इसीलिए आपको चाहिए कि आप शहर के बीचो बीच किसी बड़ी कंपनी के पास या फिर मुख्य बाजार में बैटरी की दुकान शुरू करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आप तक आसानी से पहुंच सके।

Read More - सोया पनीर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दुकान का प्रबंध करें

दुकान खोलने के लिए लोकेशन सिलेक्ट करने के बाद अब आपको दुकान खोलनी है। दुकान खोलने के लिए आपके पास खुद की जगह का होना आवश्यक नहीं है। अगर आपके पास खुद की जगह नहीं है तो आप दुकान किराए पर ले सकते हैं। यदि आपके पास लगभग 50 स्क्वायर फुट की दुकान है तो आप आसानी से बैटरी की दुकान खोल सकते हैं।

कंपनी का चुनाव करें

मार्केट में आज ढेर सारी अलग-अलग कंपनियों की बैटरी मौजूद है। लेकिन आपको किसी ऐसी कंपनी का चुनाव करना है जो कंपनी आपको कम कीमत पर अच्छी बैटरी और अच्छी सुविधाएं प्रदान करें। जब तक आप किसी अच्छी कंपनी का चुनाव नहीं करेंगे तब तक आपको फायदा नहीं होगा। आप नीचे बताई गई किसी भी कंपनी का चुनाव कर सकते हैं।

  1. ओकाया प्राइवेट लिमिटेड
  2. Su cam power system
  3. HBL power system private limited
  4. Luminous power technology Private limited
  5. Exide industries limited

धन का प्रबंध करें

अब आपको अपनी दुकान के लिए धन का इंतजाम करना है। यदि आप बैटरी की दुकान शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता पड़ेगी। आपको दुकान का किराया देना होगा कर्मचारियों को तनख्वाह देनी होगी बैटरी खरीदने के लिए धन का इंतजाम करना होगा और प्रचार में भी पैसा खर्च करना होगा। आपके पास लगभग ₹500000 होना चाहिए। यदि आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो आप अलग-अलग बैंक से लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

मार्केटिंग करें

अब आप का काम लगभग पूरा हो चुका है अब आपको अपने बैटरी शॉप की मार्केटिंग करनी है। शुरुआत में ज्यादा लोगों को आप की दुकान के बारे में जानकारी नहीं होगी इसीलिए आपको अपनी दुकान का भरपूर एडवर्टाइजमेंट और मार्केटिंग करनी होगी। आप सोशल मीडिया पंपलेट न्यूज़पेपर इत्यादि में विज्ञापन देकर अपनी दुकान की मार्केटिंग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया बैटरी की दुकान कैसे शुरू करें? हमने आपको कुछ आसान स्टेप बताएं जिसे अपनाकर आप अपनी खुद की बैटरी की दुकान शुरू कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ