Classplus Lite App क्या है? इसके Main Features कौन-कौन से हैं?

Classplus Lite App क्या है?

 Classplus Lite App क्या है? इसके Main Features कौन-कौन से हैं?
- आज के समय में ऐसे बहुत सारे पढ़े-लिखे युवा हैं जो छात्रों को ट्यूशन-कोचिंग देकर अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं लेकिन उन्हें कहीं भी कोई ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं मिल पाता है, जिसके जरिए वे अलग-अलग छात्रों को जोड़कर एक साथ एक जगह पर ला सकें। हालांकि आज के इस डिजिटल युग में अब ऐसे बहुत सारे ऐप लांच किए जा चुके हैं, जिनके जरिए आप छात्रों को ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं और अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। इनमें से एक ऐप का नाम Classplus Lite है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Classplus Lite App क्या है? इसके Main Features कौन-कौन से हैं?

Classplus Lite App क्या है? 

Classplus Lite एक ऑनलाइन टीचिंग ऐप है जिसके जरिए कोई भी शिक्षक बड़े ही आसानी से लाइव क्लास शुरू कर सकता है और छात्रों को जोड़कर उन्हें शिक्षित कर सकता है। यदि आप बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देना चाहते हैं और उनसे फीस भी वसूलना चाहते हैं तो यह अब आपके इस उम्मीद पर बिल्कुल ही खरा उतरता है। यहां पर आप कोई भी स्टडी मैटेरियल या नोट्स बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

 इसके अलावा आप लाइव क्लास के भी पैसे चार्ज कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यहां पर पेमेंट किए गए सभी फीस आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किए जाते हैं। इसके अलावा सभी प्राप्त की गई फीस को एक डैशबोर्ड के जरिए ट्रैक किया जा सकता है।

Read More - BYJU'S Exam Prep App क्या है? इसके Main Features कौन-कौन से हैं

Classplus Lite App के Main Features कौन-कौन से हैं?

1. Unlimited live classes with thousands of Students anytime, anywhere!

इस ऐप के माध्यम से आप किसी भी समय किसी भी जगह से हजारों छात्रों को एक साथ जोड़ कर लाइव क्लास शुरु कर सकते हैं। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि यहां पर लाइव क्लास कंडक्ट कराने की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

2. Communicate Instantly:

इस ऐप में छात्रों के साथ लाइव चैट करने की सुविधा दी गई है। इसके अलावा आप कभी भी अपने किसी भी छात्र से कम्युनिकेट कर सकते हैं। इस ऐप में अनाउंसमेंट भेजने की भी सुविधा उपलब्ध है। सबसे खास बात यह है कि यहां पर आप पूरे बैच को एक साथ कोई भी अनाउंसमेंट भेज सकते हैं।

3. Safely Create Content:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस प्लेटफार्म पर एक लाख से भी अधिक टीचर सफलतापूर्वक लाइव क्लास ले रहे हैं। यहां पर आप किसी भी कंटेंट को बहुत ही सुरक्षित तरीके से बना सकते हैं और उसे छात्रों के साथ शेयर कर सकते हैं। यहां पर किसी भी स्टडी मैटेरियल या कोर्स को बनाना और उसे इंपोर्ट करना बहुत ही आसान है। इसके अलावा आप अपने कंटेंट पर पूरा कंट्रोल रख सकते हैं। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इसमें दिखाए गए किसी भी कंटेंट की स्क्रीन रिकॉर्डिंग और स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

 4. Enhance your income:

यहां पर आप लोगों को ऑनलाइन लाइव क्लास देकर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप अलग-अलग कोर्स और स्टडी मैटेरियल को भी इस प्लेटफार्म के माध्यम से भेज सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। यदि आप कोई ऑनलाइन वेबसाइट चलाते हैं तो उसे भी यहां पर शेयर कर सकते हैं और छात्रों की संख्या बढ़ा सकते हैं। यहां पर पहले से बने हुए पोस्टर और मार्केटिंग मटेरियल बिल्कुल ही फ्री मिलते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप द्वारा अब तक 100 करोड़ रुपए से अधिक का पेऑउट किया जा चुका है। यहां पर आप बड़े ही आसानी से अपने पेमेंट्स को मैनेज कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी क्लास से हुई कमाई को भी एक डैशबोर्ड के जरिए बड़े ही आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। यहां पर क्लास की फीस को सीधे बैंक अकाउंट में लेने की भी सुविधा उपलब्ध है।

5. Assess Class Students:

यदि आप ऑनलाइन लाइव क्लास लेते हैं तो बच्चों का ऑनलाइन टेस्ट लेना बहुत ही जरूरी होता है ताकि आपको उनकी प्रोग्रेस का पता चल सके। इस ऐप के जरिए आप बड़े ही आसानी से छात्रों का ऑनलाइन टेस्ट ले सकते हैं। यहां पर टेस्ट सैंपल बनाने और उसे शेयर करने की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा आप बड़े ही आसानी से छात्रों के रिस्पांस को भी देख सकते हैं।

Classplus Lite App कैसे Download करें?

यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और Classplus Lite ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे सर्च करें और Install बटन पर क्लिक करें। इसके अलावा आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

                                   Click Here To Download Classplus Lite App

निष्कर्ष

कोरोनावायरस महामारी के बाद ऐसे बहुत सारे शिक्षक जो कोचिंग सेंटर बंद होने के चलते बेरोजगार हो गए थे उनके लिए Classplus Lite बहुत ही शानदार ऐप के रूप में उभर कर सामने आया है। इस प्लेटफार्म पर लगभग एक लाख से भी अधिक शिक्षक लाइव क्लास कंडक्ट कर रहे हैं और उसके जरिए अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं। इसके साथ ही साथ यहां पर स्टडी मैटेरियल बेच कर भी पैसे कमाने का सुनहरा अवसर उपलब्ध है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने करीबी लोगों के साथ शेयर जरूर करें। इसके अलावा इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क जरूर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ